Hindi Newsदेश न्यूज़coronavirus covid speed may rise tension centre alert states delhi kerala maharashtra - India Hindi News

कोरोना की बढ़ती स्पीड ने चौंकाया, केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट; केरल में सबसे ज्यादा केस

कोरोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है। दो सप्ताह के अंदर ही कोरोना के मामलों में साढ़े तीन गुना का इजाफा देखा गया है। केरल में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले हैं।

Ankit Ojha लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 March 2023 04:08 AM
share Share

कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से स्पीड पकड़ ली है। कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और केरल शामिल हैं। दिल्ली के चार जिलों, केरल और महाराष्ट्र के दो-दो जिलों में और गुजरात के एक जिले में साप्ताहिक केस बढ़ गए हैं। केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक 14 राज्यों में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा हो गया है। वहीं 19 राज्य ऐसे हैं जिनमें मार्च के तीसरे सप्ताह में टीपीआर 5 से 10 फीसदी के बीच था। 

दक्षिणी दिल्ली में टीपीआर 13 फीसदी से भी ज्यादा हो गया है। वहीं केरल के वायनाड, कोट्टायम, गुजरात के अहमदाबाद, महाराष्ट्र के पुणे और सांगली में संक्रमण चिंता बढ़ा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के 10 हजार से ज्यादा सक्रिय केस हैं। इनमें से सबसे ज्यादा मामले केरल में हैं। इसके बाद महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु का नंबर आता है। राजधानी दिल्ली में भी कोरोना अपना प्रभाव दिखा रहा है। 

दुनियाभर की बात करें तो इस समय भारत सातवें नंबर पर है। इस समय रूस, साउथ कोरिया, जापान, फ्रांस, चिली, ऑस्ट्रिया में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं चीन की बात करें तो यहां संक्रिमितों की संख्या 9.9 करोड़ से ऊपर जा चुकी है। हालांकि चीन अपने सही आंकड़े पेश नहीं करता है। कुच दिन पहले ही चीन में कोरोना से तबाही के हालात सामने आ रहे थे। हालांकि सरकार ने खबरों के लीक होने पर रोक लगा दी है। ऐसे में चीन के सही हालता नहीं पता चल पा रहे हैं। 

दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल के डॉ. एनके गुप्ता का कहना है कि कोविड पॉजिटिविटी रेट 9.1 से ज्यादा हो चुका है। ऐसे में हमें कोविड से सावधान रहना चाहिए और जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए। मास्क हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाना चाहिए। केस बढ़ने की पीछे वजह यही है कि हम लापरवाही कर रहे हैं। सफदरजंग अस्पताल में कोविड के लिए 200  बेड तैयर कर लिए गए हैं। बता दें कि देश में इस समय एक्सएक्सबी 1.16 वेरिएंट के केस ज्यादा सामने आ रहे हैं। सरकार ने तैयारी पता करने के लिए कई अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने को भी कहा है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें