Hindi Newsदेश न्यूज़Corona wreaks havoc in China know how many new positive cases came out in India today - India Hindi News

चीन में कोरोना का कहर, जानें भारत में आज कितने नए पॉजिटिव केस मिले; 2 मरीजों की मौत

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीजते 24 घंटे में महज 236 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में एक्टिव केस की संख्या 3424 हो चुकी है।

Himanshu लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Sun, 25 Dec 2022 05:44 AM
share Share

चीनी में कोरोना महामारी ने कहर बरपा रखा है। वहां की सरकार हालांकि दुनिया के इस दावे को झुठला रही है। इस खतरनाक वायरस को लेकर भारत में जरूर सतर्कता बरती जा रही है। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीजते 24 घंटे में महज 236 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में एक्टिव केस की संख्या 3424 हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,77,106 हो गई है। वहीं, दो और मरीजों के जान गंवाने से देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,693 पर पहुंच गई है। इनमें केरल द्वारा पुनर्मिलान किया गया मौत का एक मामला शामिल है। वहीं, पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में वायरस से एक व्यक्ति की जान गई है। 

मंत्रालय के मुताबिक, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.80 फीसदी हो गई है। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 27 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायलस संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,41,42,989 हो गई है, जबकि कोविड-19 मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है।

चीन में लाखों लोग हो रहे कोरोना पॉजिटिव
चीन में अस्पतालों में लाखों की संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं और मुर्दाघर शवों से भरे पड़े हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिसंबर से संक्रमण के लाखों मामले सामने आए हैं और सरकार ने अब प्रभावित लोगों की मदद के लिए "इंटरनेट अस्पताल" खोलने की अनुमति दे दी है, ताकि चिकित्सा केंद्रों पर भार कम हो सके। अधिकारियों ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि इस सप्ताह मंगलवार तक संक्रमण के लगभग तीन करोड़ 70 लाख नए मामले थे। 

हांगकांग से प्रकाशित अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने खबर दी कि कथित तौर पर चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक लीक हुए दस्तावेज के अनुसार एक दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 24 करोड़ 80 लाख लोग यानी करीब 17.56 प्रतिशत आबादी कोविड से प्रभावित हुई। चीन द्वारा इस महीने की शुरुआत में शून्य कोविड नीति में एकदम ढील दिए जाने के बाद देश में संक्रमण के मामलों में जबर्दस्त वृद्धि हुई है। 

दो चीनी शहरों में स्वास्थ्य अधिकारी हर दिन लाखों मामलों की सूचना दे रहे हैं। शहर के स्वास्थ्य आयोग के प्रमुख बो ताओ के अनुसार, पूर्वी प्रांत शेडोंग के छिंगदाओ शहर में हर दिन लगभग 4,90,000-5,30,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं। बो ने शुक्रवार को कहा कि यह संख्या निगरानी के आंकड़ों पर आधारित है और शनिवार और रविवार को इसके 10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें