Hindi Newsदेश न्यूज़congress president elections 50 percent posts for those under 50 says Mallikarjun Kharge

congress president elections: कांग्रेस में 50% पदों पर युवाओं का हक, थरूर से मतभेदों पर भी बोले खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रचार के दौरान कहा कि अगर वो प्रमुख बनते हैं तो पार्टी में 50 फीसदी पोस्ट 50 से कम उम्र वाले लोगों को दिए जाएंगे। उन्होंने शशि थरूर से मतभेदों पर भी बात की।

Gaurav Kala स्वाति भसीन. हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीSun, 9 Oct 2022 03:02 AM
share Share

congress president elections: कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी चीफ की रेस में आगे चल रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रचार के दौरान कहा कि अगर वो प्रमुख बनते हैं तो पार्टी में 50 फीसदी पोस्ट 50 से कम उम्र वाले लोगों को दिए जाएंगे। उदयपुर में चिंतन शिविर के दौरान घोषणा पर अपनी सहमति जाहिर करते हुए कहा कि वो उस फैसले पर अडिग हैं। 80 वर्षीय नेता ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर से मतभेदों पर भी बात की।

आगामी 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पर वोटिंग होनी है। इस पद के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों के बीच मुकाबला होना है। शनिवार को तेलंगाना में प्रेसवार्ता के दौरान खड़गे ने भाजपा पर निशाना साधा। कहा, "जिन लोगों ने पाला बदल लिया है, उन्होंने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के डर से ऐसा किया है, न कि पदों के लिए।"

थरूर से मतभेदों पर भी बोले
इस दौरान खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में उनके प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर से मतभेदों की उड़ रही अफवाहों पर भी बयान दिया। कहा, “यह हमारे घर का मामला है। हम सबको मिलकर काम करना है। एक व्यक्ति अकेला काम नहीं कर सकता। "मैं" नहीं "हम" होना चाहिए। निर्णय सामूहिक रूप से लिए जाएंगे। ”उन्होंने थरूर की उन टिप्पणियों पर भी सहमति जताई, जिसमें थरूर ने कहा कि वो अगर चुने जाते हैं तो पार्टी में व्यापक स्तर पर बदलाव करेंगे।

पार्टी को मजबूत करना एकमात्र लक्ष्य
खड़गे ने कहा कि 130 साल पुरानी पार्टी के चुनाव में 9,300 मतदाता हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा, "मैं हर राज्य में मतदाताओं के सामने अपनी बात रखने जा रहा हूं। मैं राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात सहित अन्य जगहों पर गया। सभी वरिष्ठ नेताओं - जिन्होंने मुझसे चुनाव लड़ने का आग्रह किया था - ने मुझसे कहा कि ऐसे समय में जब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका जी चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं, हमें पार्टी को मजबूत रखना चाहिए। मैंने उनकी अपील के बाद चुनाव लड़ने का फैसला किया।"

नए कांग्रेस अध्यक्ष के समक्ष चुनौती
बता दें कि कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के सामने कई चुनौतियां आने वाली हैं। कई राज्यों में सत्ता गंवा चुकी पार्टी इस वक्त अंतर्कलह से भी जूझ रही है। साथ ही 2024 लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की भी चुनौती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें