Hindi Newsदेश न्यूज़Calibrated attempts being made against Indian democracy and judiciary Kiren Rijiju on rahul gandhi Cambridge statement - India Hindi News

कैंब्रिज में राहुल के लेक्चर पर रीजीजू का पलटवार, बोले - जानबूझकर चल रहा देश की छवि बिगाड़ने का काम

रीजीजू की टिप्पणी कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान में यह आरोप लगाने के बाद आई है। अपने बयान में राहुल गांधी ने कहा था कि भारतीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है।

Himanshu Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 March 2023 07:33 PM
share Share

कांग्रेस सासंद राहुल गांधी ने हाल ही में कैंब्रिज विश्वविद्यालय में दिए अपने बयान में कहा था कि भारतीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और उन पर और साथ ही कई अन्य राजनेताओं की निगरानी की जा रही है। राहुल गांधी के इस बयान के बाद केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कहा कि दुनिया को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि भारतीय न्यायपालिका और लोकतंत्र संकट में है। पूर्वी राज्यों में केंद्र के वकीलों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, रीजीजू ने कहा कि न्यायाधीशों का ज्ञान सार्वजनिक जांच से परे है।
         
उन्होंने कहा, “भारतीय न्यायपालिका पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है, विशेष रूप से न्यायाधीशों के ज्ञान को सार्वजनिक जांच के दायरे में नहीं रखा जा सकता।”
         
उन्होंने कहा, “समय-समय पर देश के अंदर और बाहर दोनों तरफ से दुनिया को यह बताने के लिए सोचे-समझे प्रयास किए जा रहे हैं कि भारतीय न्यायपालिका संकट में है। दुनिया को संदेश दिया जा रहा है कि भारतीय लोकतंत्र संकट में है। यह कुछ समूहों द्वारा देश की छवि खराब करने का जानबूझकर किया गया प्रयास है।”

रीजीजू ने कहा कि गुप्त मंशा से कोई भी अभियान भारत और उसके लोकतांत्रिक ढांचे को बदनाम करने में सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि अमेरिका सबसे पुराना लोकतंत्र होने का दावा कर सकता है, लेकिन भारत वास्तव में 'लोकतंत्र की जननी' है।

रीजीजू की टिप्पणी कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान में यह आरोप लगाने के बाद आई है। अपने बयान में राहुल गांधी ने कहा था कि भारतीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और उन पर और साथ ही कई अन्य राजनेताओं की निगरानी की जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें