Hindi Newsदेश न्यूज़Balasore train accident Railways suspends 4 more for not being alert 3 held by CBI - India Hindi News

अगर ये लोग अलर्ट रहते तो टल जाता बालासोर ट्रेन हादसा; रेलवे ने 4 और को किया सस्पेंड

इस दुर्घटना में 293 लोगों की जान चली गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए। दुर्घटना के एक महीने से अधिक समय बाद भी 41 शव अभी भी परिवार के सदस्यों को नहीं सौंपे गए हैं।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 12 July 2023 03:54 PM
share Share

रेलवे अधिकारियों ने ड्यूटी में कथित लापरवाही के आरोप में सात कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इनमें से तीन को पहले ही सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। ड्यूटी में कथित लापरवाही के कारण 2 जून को ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा बाजार स्टेशन पर ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना हुई थी। इस दुर्घटना में 293 लोगों की जान चली गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए। दुर्घटना के एक महीने से अधिक समय बाद भी 41 शव अभी भी परिवार के सदस्यों को नहीं सौंपे गए हैं, क्योंकि उनकी डीएनए क्रॉस-मैचिंग रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है।

सीबीआई की हिरासत में तीन लोगों के अलावा, जिन चार अन्य लोगों को कार्रवाई का सामना करना पड़ा है उनमें दुर्घटना के दिन ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर, बालासोर में यातायात निरीक्षक, सिग्नल तकनीशियन और सहायक मंडल सिग्नल व दूरसंचार इंजीनियर शामिल हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के सूत्रों ने कहा कि निलंबन आदेश शुक्रवार को जारी किया गया था। निलंबित किए गए चार अन्य कर्मचारियों का नाम नहीं बताया गया।

एसईआर के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने बुधवार को बालासोर में संवाददाताओं से कहा, “सीबीआई द्वारा पहले ही तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और बाद में नियम के अनुसार उन्हें निलंबित कर दिया गया था। रेलवे प्रशासन ने चार अन्य कर्मचारियों को भी निलंबित कर दिया है। सतर्कता न बरतने के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया। अगर वे सतर्क होते, तो दुखद दुर्घटना को टाला जा सकता था।” महाप्रबंधक ने कहा कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए सीबीआई जांच कर रही है और वे रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

अब तक, रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी, प्रमुख मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर पीएम सिकदर, प्रधान मुख्य सुरक्षा अधिकारी चंदन अधिकारी, प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक मोहम्मद ओवैस और मंडल रेलवे के मोहम्मद सुजाथ हाशमी सहित 5 वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया है। मोहम्मद सुजाथ हाशमी खड़गपुर मंडल के प्रबंधक थे, जिसके अंतर्गत बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन आता है। हादसा बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुआ था। दक्षिण पूर्व रेलवे के अतिरिक्त महाप्रबंधक अतुल्य मिश्रा का भी ट्रांसफर कर दिया गया है। अधिकारी ने आगे कहा कि बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन का पूरी तरह से नवीनीकरण और आधुनिकीकरण किया जाएगा क्योंकि यह 20 साल से अधिक पुराना हो गया है। अगले छह महीने में रिले रूम से लेकर सिग्नलिंग पॉइंट तक सब कुछ अपग्रेड कर दिया जाएगा। 

इससे पहले 7 जुलाई को, सीबीआई ने सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार महंत, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद अमीर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार को गिरफ्तार किया था। उन पर आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और 201 (अपराध के सबूतों को गायब करना या गलत जानकारी देना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। तीनों की पांच दिन की रिमांड अवधि पूरी होने के बाद मंगलवार को सीबीआई को चार दिन की अतिरिक्त रिमांड मिल गई। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें