Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़agniveer indian army Gawate Akshay Laxman shaheed agnipath scheme rahul gandhi news - India Hindi News

Agniveer: सेना ने राहुल गांधी को दिया जवाब? बताया शहीद अग्निवीर के परिवार को कितने रुपये मिलेंगे

Agneepath Scheme: भारतीय सेना ने अग्निवीर की मौत पर दुख जाहिर किया है, 'गवाते अक्षय लक्ष्मण ने सियाचिन में सेवा के दौरान अपनी जान गंवा दी। इस दुख की घड़ी में भारतीय सेना शोकाकुल परिवार के साथ है।'

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 06:40 AM
share Share

Agneepath Scheme: सियाचिन में जान गंवाने वाले गवाते अक्षय लक्ष्मण को भारतीय सेना ने आर्थिक मदद देने की तैयारी पूरी कर ली है। रविवार रात ही सेना ने बता दिया है कि लाखों रुपये की राशि अग्निवीर के परिवार को मिलेगी। खास बात है कि सेना का जवाब ऐसे समय पर आया है, जब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि अग्निवीर योजना 'भारत के वीरों के अपमान के लिए है।' साथ ही उन्होंने दावा किया था कि शहीद को ग्रेच्युटी समेत कई अन्य आर्थिक सहयोग नहीं मिलेगा।

कितना सहयोग देगी सेना
सेना ने बताया कि नियमों के अनुसार गैर अंशदायी बीमा के 48 लाख रुपये, अनुग्रह 44 लाख रुपये, चार साल के बचे कार्यकाल का वेतन यानी 13 लाख रुपये से ज्यादा, आर्म्ड फोर्सेज कैजुअल्टी फंड से 8 लाख रुपये का योगदान, तत्काल 30 हजार रुपये की सहायता और सेवा निधि में अग्निवीर या योगदान (30%) भी परिवार को मिलेगा। इसमें सरकार का योगदान और ब्याज भी शामिल होगा।

सेना ने कहा, 'गवाते अक्षय लक्ष्मण ने सियाचिन में सेवा के दौरान अपनी जान गंवा दी। इस दुख की घड़ी में भारतीय सेना शोकाकुल परिवार के साथ है।' सेना ने कहा कि सोशल मीडिया पर आर्थिक सहयोग को लेकर जारी कुछ संदेशों के बीच इस जानकारी को साफतौर पर बताना जरूरी है।

क्या बोले थे राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने अग्निवीर गवाते अक्षय लक्ष्मण की तस्वीर साझा की और कहा कि सियाचिन में उनकी शहादत का समाचार बहुत दुखद है। उन्होंने कहा, 'उनके परिवार को मेरी गहरी संवेदनाएं।'

राहुल ने 'X' पर एक पोस्ट में कहा, 'एक युवा, देश के लिए शहीद हो गया - सेवा के समय न ग्रेच्युटी न अन्य सैन्य सुविधाएं, और शहादत पर परिवार को पेंशन तक नहीं।' राहुल ने कहा, 'अग्निवीर, भारत के वीरों के अपमान की योजना है!' खास बात है कि कांग्रेस नेता की टिप्पणी पर भारतीय जनता पार्टी ने आपत्ति जाहिर की है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें