Hindi Newsदेश न्यूज़37 Year Old Byju Raveendran Is India Newest Billionaire

कभी टीचर रहे बायजू रवींद्रन बन गए हैं भारत के नए अरबपति, जानें कैसे

भारत में एक ऐसा नया अरबपति सामने आया है, जिसकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणादायक होगी। कभी स्कूल टीचर रहे एक शख्स ने एक एजुकेशन एप्प बनाया और इस पर ऐसा काम किया कि इस एजुकेशन एप्प ने उसे अरबपति बना...

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीTue, 30 July 2019 06:21 AM
share Share

भारत में एक ऐसा नया अरबपति सामने आया है, जिसकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणादायक होगी। कभी स्कूल टीचर रहे एक शख्स ने एक एजुकेशन एप्प बनाया और इस पर ऐसा काम किया कि इस एजुकेशन एप्प ने उसे अरबपति बना दिया। हम बात कर रहे हैं. बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन की जो भारत के नए अरबपति बन गए हैं। 

बायजू रवींद्रन पहले स्कूल टीचर थे। मगर बाद में उन्होंने एक एजुकेशन एप्प डेवलप किया और महज सात सालों में आज अरबपति हो गए। ऑनलाइन एजुकेशन में काम कर रही उनकी कंपनी BYJU's लगभग 6 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, बायजू रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने जुलाई 2019 के शुरुआती हफ्ते में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी। करीब 6 मिलिनय डॉलर वाली कंपनी में रवींद्रन के पास कंपनी के 21 फीसदी से ज्यादा शेयर हैं। साल 2015 में बायजू रवींद्रन ने 2015 में ऑनलाइन लर्निंग एप्प बायजू लॉन्च किया था. 

बायजू ऐप्प की लोकप्रियता और उसकी तरक्की का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज टीम इंडिया की मुख्य स्पॉन्सर है। यानी अब बायजू टीम इंडिया की जर्सी पर ओप्पो की जगह दिखेगी। 

बायजू एप्प के सब्सक्राइबर लगातार बढ़ रहे हैं। अभी इसके पास 3.5 करोड़ यूजर हैं और करीब 24 लाख पेड सब्सक्राइबर हैं। 

37 वर्षीय उद्यमी बायजू रवींद्रन कहा कहना रहा है कि वह भारतीय शिक्षा के लिए ठीक वैसा ही करना चाहते हैं जो कभी डिज्नी (माउस हाउस) ने मनोरंजन के लिए किया था। उन्होंने अपने नए ऐप्प में डिज्नी की तर्ज पर द लायन किंग के सिम्बा से लेकर फ्रोजन के अन्ना के जरिये ग्रेड वन से छात्रों को गणित और अंग्रेजी पढ़ाया। उनके इस एप्प में एनिमेटेड वीडियो, गेम और स्टोरीज हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार रवींद्रन का कहना है कि ऑनलाइन लर्निंग ऐप्प में बायजू तेजी से बढ़ रहा है। इसका रेवेन्यू दोगुना से भी अधिक होने की उम्मीद है। मार्च 2020 तक इसका रेवेन्यू 3,000 करोड़ (435 मिलियन) पहुंचने की उम्मीद है। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें