Notification Icon
Hindi Newsमहाराष्ट्र न्यूज़bank of maharashtra Sitabuldi branch nagpur flash flood 400 crore cash destroyed

नागपुर की इस बैंक में घुस गया बाढ़ का पानी, 400 करोड़ रुपये के नोट हुए बर्बाद

घटना की जानकारी RBI को दी गई थी और निरीक्षण के लिए एक टीम भी भेजी गई थी, जो नोटों से भरे बक्सों को साथ ले गए। रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि नोटों को तुरंत ही बदल दिया गया।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नागपुरTue, 31 Oct 2023 03:09 AM
share Share

बाढ़ के पानी में करीब 400 करोड़ रुपये बर्बाद हो गए। घटना महाराष्ट्र के नागपुर स्थित एक बैंक की बताई जा रही है। फिलहाल, इस मामले में जांच की शुरुआत हो चुकी है और ताजा स्थिति से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI को भी अवगत कराया गया है। 23 सितंबर को नाग नदी उफान पर थी, जिसका पानी बैंक के स्ट्रॉन्ग रूम तक पहुंच गया था।

नागपुर में बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) की सीताबर्डी ब्रांच में पानी घुसने से करोड़ रुपये के नोट बर्बाद हो गए। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि बाढ़ का पानी उस कमरे में जा रहा है, जहां नोट रखे हैं और गार्ड्स असहाय होकर देख रहे हैं। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कम से कम 400 करोड़ रुपये के नोट तबाह हो गए हैं।

खबर है कि पानी निकालने में पूरा एक दिन का समय लग गया है। इस दौरान बैंक कर्मियों को निगम अधिकारियों ने काफी मशक्कत की। इस घटना की जानकारी आरबीआई को दी गई थी और निरीक्षण के लिए एक टीम भी भेजी गई थी, जो नोटों से भरे बक्सों को साथ ले गए। रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि नोटों को तुरंत ही बदल दिया गया।

जांच शुरू
इधर, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने वॉल्ट में बाढ़ का पानी घुसने की जांच शुरू कर दी है। अखबार से बातचीत में एक अधिकारी ने कहा, '6 दशकों में यह पहली बार है, जब यहां बैंक भवन डूबा है। नाग नदी से कोई खतरा नहीं होने के चलते बैंक उसी चेस्ट का इस्तेमाल करना जारी रखेगा। बाढ़ की वजह से बैंक के कामकाज पर असर नहीं पड़ा है, क्योंकि बैकअप प्लान को तुरंत अमल में लाया गया था। अब स्थिति सामान्य है।'

उन्होंने बताया कि बैंक का रेनोवेशन किया जा सकता है। साथ ही बाढ़ से सुरक्षा के लिहाज से भी योजना बनाई जा सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें