Hindi Newsमध्य प्रदेश न्यूज़two tribal girls dead from malnourished in madhya pradesh shivpuri district

मध्य प्रदेश में कुपोषण का कहर, 2 आदिवासी बच्चियों की मौत से हड़कंप; जांच शुरू

बच्चियों में प्रीति मुरैना जिले के कजरेडू गांव की है तथा रक्षाबंधन के पहले वह अपनी मां सुमित्रा के साथ ग्राम पटपरी अपने नाना के यहां आई थी। बताया जा रहा है कि दोनों बच्चियों को दस्त आया था।

मध्य प्रदेश में कुपोषण का कहर, 2 आदिवासी बच्चियों की मौत से हड़कंप; जांच शुरू
Nishant Nandan वार्ता, शिवपुरीSun, 10 Sep 2023 07:30 AM
हमें फॉलो करें

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पोहरी अनुविभाग के पटपरी गांव में कथित तौर पर पिछले तीन दिनों में दो कुपोषित आदिवासी बच्चियों की मृत्यु हो जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद मामले की जांच कराई जा रही है। इस मामले में पोहरी के सीडीपीओ एकीकृत बाल विकास परियोजना नीरज सिंह गुर्जर ने बताया है कि प्रारंभिक जानकारी में दोनों बच्चियों की मृत्यु दस्त एवं निमोनिया से होना बताया गया है। उनकी मृत्यु के कारणों की जांच कराई जा रही है। इस गांव में छह सितंबर को प्रीति एक वर्ष तथा उसके अगले दिन सात सितंबर को लाली आदिवासी एक वर्ष दस्त लगने के कारण मृत्यु होना बताया गया है। इनके परिजनों का कहना है कि दोनों बच्चियों का वजन काफी कम था तथा इन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया था।

उन्होंने बताया कि आराम नहीं मिलने के कारण वह इन्हें घर ले आए थे। उनके अनुसार मृतक बच्चियों में प्रीति मुरैना जिले के कजरेडू गांव की है तथा रक्षाबंधन के पहले वह अपनी मां सुमित्रा के साथ ग्राम पटपरी अपने नाना के यहां आई थी। परिजनों के अनुसार दोनों बच्चियों को दस्त लगे थे और उसके बाद उनकी मृत्यु हो गयी।

बता दें कि आदिवासी बहुल इलाकों में कई बच्चों में लगातार कुपोषण बढ़ता जा रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण मिशन की ताजा तिमाही रिपोर्ट के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि प्रदेश में 78 हजार बच्चे कुपोषित मिले हैं। यह रिपोर्ट इसी साल जनवरी, फरवरी और मार्च महीने की है। धार, बड़वानी, डिंडोरी, आगर और हरदा समेत कई अन्य जिलों में कुपोषित बच्चे मिले हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें