Notification Icon
Hindi Newsमध्य प्रदेश न्यूज़arvind kejriwal told shahrukh khan movie jawan dialogue and give ten guarantees to people in madhya pradesh assembly election

शाहरुख की फिल्म जवान का डायलॉग और जनता को दी 10 गारंटियां, एमपी में क्या बोले केजरीवाल

रीवा में मौजूद AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इसके बाद कहा कि आज पूरे देश में एक ही पार्टी है जो लोगों को मुफ्त शिक्षा देती है और बेहतर इलाज करवाती है और यह पार्टी आम आदमी पार्टी है। 

Nishant Nandan लाइव हिन्दुस्तान, रीवाMon, 18 Sep 2023 10:54 AM
share Share

मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी इस बार मैदान में है और जाहिर है यहां इस बार का चुनाव कई मायनों में खास हो सकता है। सोमवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रीवा में मौजूद थे और यहां उन्होंने विरोधियों पर जमकर प्रहार किया। अपने संबोधन के दौरान अरविंद केजरीवाल ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म जवान के एक डायलॉग का जिक्र किया और साथ ही साथ राज्य के लोगों को 10 बड़ी गारंटियां भी दी। 

अरविंद केजरीवाल ने यहां मौजूद लोगों से कहा कि आपमें से किसी ने 'जवान' फिल्म देखी है? सुना तो सभी ने होगा। उसमें शाहरुख खान का डॉयलॉग है- ये नेता वोट मांगने आएंगे, धर्म के नाम पर वोट मांगेंगे, जाति के नाम पर वोट मांगेंगे लेकिन धर्म औऱ जाति के नाम पर वोट मत देना। उनसे पूछना कि आप शिक्षा के लिए क्या करेंगे। अगर हमारे घर में कोई बीमार हो गया तो आप क्या करेंगे? केजरीवाल ने इसके बाद कहा कि आज पूरे देश में एक ही पार्टी है जो लोगों को मुफ्त शिक्षा देती है और बेहतर इलाज करवाती है और यह पार्टी आम आदमी पार्टी है। 

अपने विरोधियों को यहां घेरते हुए केजरीवाल ने कहा कि पिछले 75 साल में ऐसी कोई पार्टी सामने नहीं आई जो ये कहें कि मुझे वोट दो मैं स्कूल बनावा दूंगा। ये लोग कभी आपके परिवार औऱ बच्चे के लिए काम नहीं करेंगे। ये केवल दारू और पैसों से वोट खरीदेंगे आपका। इसके बाद केजरीवालने विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA का जिक्र करते हुए कहा कि अभी 28 विपक्षी पार्टियों ने साथ मिलकर एक गठबंधन पार्टी बनाई है। आई लव माई इंडिया। बीजेपी INDIA का नाम सुनकर बीजेपी बौखला गई। बीजेपी ने कहा कि इंडिया का नाम बदलकर भारत रखेंगे। लेकिन ये लोग भारत, देश या इंडिया से प्यार नहीं करते ये लोग सत्ता से प्यार करते हैं। अपने संबोधन के दौरान केजरीवाल ने मध्य प्रदेश के लोगों को 10 गारंटियां दीं।

पहली गारंटी - पहली गारंटी के तौर पर केजरीवाल ने कहा कि मध्य प्रदेश में 24 घंटे फ्री बिजली आएगी और मैं गारंटी देकर जा रहा हूं। केजरीवाल ने कहा कि 31 अक्टूबर तक जितने भी पुराने बिजली बिल बकाये हैं उन्हें माफ कर दिया जाएगा।

दूसरी गारंटी -  सीएम केजरीवाल ने दूसरी गारंटी का जिक्र करते हुए कहा कि सरकारी स्कूल की तस्वीर बदल देंगे। इसके अलावा संविदा और दैनिक वेतन पर काम करने वाले टीचर नियमित किये जाएंगे। सीएम ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी की सरकार यहां बनती है तो सरकारी स्कूलों में बेहतरीन शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा। शिक्षा मुफ्त होगी। 

तीसरी गारंटी - केजरीवाल ने कहा कि तीसरी गारंटी इलाज और स्वास्थ्य की गारंटी है। केजरीवाल ने कहा की निजी अस्पतालों ने लूट मचा रखी है। मध्य प्रदेश में मुफ्त इलाज की गारंटी मेरी है। कोने-कोने में मोहल्ला क्लिनिक खोले जाएंगे। इनमें टेस्ट, डॉक्टर और इलाज सभी मुफ्त होंगे। 

चौथी गारंटी - केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने भ्रष्टाचार खत्म किया तो काफी पैसे बच रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि भ्रष्टाचारियों को हम पकड़ कर जेल में डालेंगे। एमपी सरकार का एक-एक पैसा आपके ऊपर खर्च होगा। सीएम ने यहां लोगों से कहा कि राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करना हमारी चौथी गारंटी है।

पांचवी गारंटी - केजरीवाल ने कहा कि हमारी पांचवी गारंटी रोजगार की है। केजरीवाल ने शिवराज सिंह चौहान पर तंज कसते हुए कहा कि 'मामाजी' को रोजगार की कोई परवाह नहीं है। केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली में हमने 12 लाख लोगों को रोजगार दी है। मध्य प्रदेश में बिना सिफारिश और रिश्वत को नौकरी नहीं मिलती है लेकिन अब मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि हम हर बेरोजगार के लिए रोजगार का इंतजाम करेंगे। जब तक इंतजाम नहीं होता तब तक हर बेरोजगार को तीन हजार बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 

छठी गारंटी- अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अपने दिल्ली के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा के लिए भेजता हूं। मैं उन्हें हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा समेत अ्य जगहों पर भेजता हूं। 75,000 लोगों को तीर्थ यात्रा पर भेजा। मध्य प्रदेश के यात्रियों को भी तीर्थयात्रा पर भेजेंगे। तीर्थयात्रा कराना पुण्य होता है। 

सातवीं गारंटी - सातंवी गारंटी का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस का कोई कर्मचारी काम करते हुए शहीद होता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि दी जाती है। हमारी सरकार बनने से पहले सरकार सैनिक के विधवा को एक सिलाई मशीन देती थी। अब मैं खुद शहीद सैनिक के घर जाकर उन्हें 1 करोड़ रुपये देता हूं। मध्य प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी ऐसा ही करेगी। 

आठवीं गारंटी- सरकारी कर्मचारियों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि मैंने सुना है कि यहां जितने भी कच्चे कर्मचारी हैं वो राज्य में जगह-जगह प्रदर्शन करते रहते हैं। अगर हमारी सरकार यहां बनती है तो इन सभी कच्चे कर्मचारियों को हम पक्का करेंगे। 

नौवीं गारंटी- केजरीवाल ने कहा कि आज आजादी के 75 साल हो गए हैं। सबको कुछ ना कुछ मिला लेकिन आदिवासियों को कुछ नहीं मिला। आदिवासी इलाकों में मिलने वाले लोहा और खनिज पर नेताओं की गंदी नजर रहती है। लेकिन हमारी सरकार बनने पर यहां पेशा कानून लागू किया जाएगा। पेशा कानून किसी ने लागू नहीं किया क्योंकि उनकी नियत खराब थी। 

10वीं गारंटी- केजरीवाल ने कहा कि आज अगर किसानों की फसल बर्बाद होती है तो ज्यादा से ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा औऱ फसलों के पूरे दाम दिलवाए जाएंगे। 


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें