Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़why layering are better than one woolen sweater to prevent cold during winter

ठंड में एक मोटा कपड़ा पहनना अच्छा या कई कपड़े, जानें क्या है आपके लिए फायदेमंद

Layering are better than one woolen sweater: ठंड से बचने के लिए एक मोटे कपड़े की बजाय पतली परत वाले दो से तीन कपड़े पहनना बेहतर है। इससे ठंड आसानी से रुकती है और शरीर गर्म रहता है।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 7 Jan 2023 02:09 PM
share Share

सर्दी का सितम जोरों पर है। कोहरा और ठंडी हवाओं ने हर किसी को बेहाल कर दिया है। खुद को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों के साथ ही हीटर और आग का सहारा सब ले रहे हैं। ऐसे में मन में ये सवाल उठता है आखिर क्यों सर्दी से बचने के लिए कई सारे कपड़े पहनना जरूरी है। बहुत सारे लोगों को कपड़ों की परत पहनना पसंद नहीं होता, ऐसे में वो केवल एक स्वेटर से ही सर्दी दूर भगाना चाहते हैं लेकिन हाड़ कंपाती ठंड में केवल एक स्वेटर शरीर को गर्म रखने में फेल हो जाता है। अगर आपके मन में भी ये सवाल पैदा हो रहा है तो जान लें कि कई कपड़े पहनने का वैज्ञानिक कारण भी है।

क्यों एक कपड़े से ठंड में शरीर गर्म नहीं होता
ठंड से बचने के लिए अक्सर लोग एक मोटा ऊनी स्वेटर पहन लेते हैं। लेकिन ये मोटा कपड़ा शरीर को पूरी तरह से गर्म रखने में फेल हो जाता है। वहीं पतली परत का दो से तीन कपड़ा कड़कड़ाती सर्दी में भी शरीर को तेजी से गर्म कर देता है। इसका कारण शरीर की गर्मी है, जो कि एक मोटे कपड़े से आसानी से बाहर निकल जाती है। 

कई परत के कपड़े शरीर को रखते हैं गर्म
जबकि पतली परत के दो से तीन कपड़े शरीर की गर्मी को आसानी से रोक लेते हैं। जब हम दो ऊनी कपड़े पहनते हैं तो शरीर की गर्मी इन दो कपड़ों के बीच फंस जाती है और बाहर नहीं निकलती, जिसकी वजह से शरीर आसानी से गर्म हो जाता है और हमें सर्दी नहीं लगती। 

ठंड से बचने के लिए जरूरी है दो से तीन परत का कपड़ा
इसलिए सर्दियों के मौसम में एक मोटा ऊनी कपड़ा पहनने से बेहतर है कि दो से तीन परत के ऊनी कपड़े पहने जाएं। जो शरीर को गर्म रखने में मदद करें। 

ठंड में चुनें इस फैब्रिक को
सर्दियों से बचने के लिए ऊनी कपड़े पहने जाते हैं लेकिन आप चाहें तो ऊनी कपड़ों के अलावा हल्की सर्दी में सिल्क फैब्रिक को भी चुन सकते हैं। ये ना केवल शरीर की गर्मी को बाहर आने से रोकते हैं बल्कि कई परत के कपड़े पहनने के लिए कॉटन फैब्रिक से ज्यादा बेहतरीन विकल्प है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें