Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़follow pregnancy diet plan during winter for baby growth

गर्भवती महिलाओं को खान-पान के मामले में बरतनी चाहिए विशेष सावधानी, जानें सर्दियों में कैसी हो डाइट

Pregnancy Diet: सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। सर्दी-जुकाम और बुखार से बचने के लिए जरूरी है पोषणयुक्त आहार लें, जानें कैसा हो डाइट प्लान?

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 8 Jan 2023 12:37 PM
share Share

गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दौरान कई सारे शारीरिक और मानसिक परिवर्तन से उन्हें गुजरना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उनके खान-पान और डाइट का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ ही मां को भी पूरा पोषण मिलना जरूरी है। सर्दी के मौसम में सावधानी बरतना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर की समस्या घेर सकती हैं। सही डाइट और पौष्टिक आहार की मदद से गर्भवती महिलाएं स्वस्थ रह सकती हैं। तो चलिए जानें गर्भवती महिलाओं की डाइट सर्दियों में कैसी होनी चाहिए।

डाइट में शामिल करें हर तरह के पौष्टिक आहार
सर्दियों के मौसम में फल और सब्जियों के विकल्प कई सारे होते हैं। ऐसे में आपको दूध, दही के साथ ढेर सारे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर अगर आप आखिरी तिमाही में हो तो कम से कम 3000 कैलोरी लेनी चाहिए। जिससे बच्चे की ग्रोथ ठीक से हो सके।

सर्दी-जुकाम से बचना है तो खाएं विटामिन सी युक्त फल
सर्दी के मौसम में ताजे फल और सब्जियां खूब मिल जाएंगी। सर्दी-जुकाम से बचना है तो विटामिन सी से युक्त फलों और सब्जियों को जरूर खाएं। संतरा, सेब, केला, पालक, ब्रोकली, सलाद के पत्तों को डाइट में शामिल करें। 

सर्दी में भी तरल पदार्थ हैं जरूरी
सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है लेकिन गर्भावस्था में तरल पदार्थ बेहद जरूरी होते हैं। शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी ढेर सारा पिएं और साथ ही फलों के जूस के साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन करें। इससे शरीर सर्दी में भी हाइड्रेटेड रहेगा।

आहार में हो कैल्शियम, फाइबर और आयोडीन
गर्भ में पल रहे बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है कि डाइट में कैल्शियम और फाइबर से भरपूर आहार हो। दूध और डेयरी प्रोडक्ट को दिनभर में कम से कम दो से तीन बार जरूर लेना चाहिए। फाइबर युक्त आहार खाने से पहली तिमाही में होने वाली मितली, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें