Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़effective home remedies to get body odor in summer add these things in bathing water

पसीने की बदबू से रहते हैं परेशान तो पानी में इन चीजों को मिलाकर नहाएं. बनी रहेगी भीनी खूशबू

Home Remedies For Body Odor: डियो या परफ्यूम लगाने के बाद भी शरीर से पसीने की बदबू खत्म नहीं होती है और आप भीड़भाड़ में शर्मिंदगी का शिकार हो जाते हैं तो नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाकर नहाएं।

Aparajita लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 April 2023 08:31 AM
share Share

पसीना होना सामान्य बात है लेकिन गर्मियों में ये पसीना शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। दरअसल. जब पसीने में शरीर पर जमा बैक्टीरिया मिक्स हो जाते हैं तो उनमे तेज दुर्गंध पैदा होने लगती है। ऑफिस से लेकर भीड़भाड़ वाली जगह पर अक्सर पसीने की तेज गंध शर्मिंदा कर देती है। ऐसे में डियोडरेंट और परफ्यूम भी पूरी तरह से असर नहीं दिखाते और कुछ घंटों बाद ही इनकी महक खत्म हो जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बदन से उठने वाली दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं। 

नहाने के पानी में मिलाएं खास चीजें
पसीने की बदबू को कम करना है तो रोजाना नहाने वाले पानी में मिलाएं इन खास नेचुरल चीजों को, जिसकी मदद से शरीर से निकलने वाली दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा और परफ्यूम-डियोडरेंट लॉन्ग लास्टिंग बनेगा। 

नींबू मिलाकर नहाएं
लेमन के फ्रेगरेंस वाला सोप तो हर कोई यूज करता है। जो पसीने की दुर्गंध को कम करने में हेल्प करता है। रोजाना नहाने के पानी में एक नींबू के रस को निचोड़ लें और टब में नींबू के छिलके को भी डाल दें। अब इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से शरीर से निकलने वाले तेज गंध से छुटकारा मिलता है और शरीर में भीनी-भीनी लेमन की खुशबू बनी रहती है। 

ग्रीन टी
ग्रीन टी में कई सारे ऐसे एजेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को रिलैक्स महसूस कराते हैं। अगर आप पसीने की बदबू दूर करने के साथ ही रिलैक्स करना चाहते हैं तो नहाने के पानी में तीन से चार टी बैग डालकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद इस पानी से नहाएं। ये आपको दिनभर फ्रेश महसूस कराएगा और शरीर से पसीने की बदबू को भी कम करेगा।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को आप नहाने के पानी में मिलाकर नहा सकते हैं। या फिर अंडरआर्म्स में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ कर दें। ऐसा करने से शरीर की दुर्गंध से राहत मिलेगी।

एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे
एसेंशियल ऑयल पूरे दिन शरीर में भीनी खूशबू छोड़ जाते हैं। रोजाना नहाने के पानी में एक से दो बूंद टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल की बूंदें डालें। फिर इस पानी से नहा लें। दिनभर तरोताजगी बनी रहेगी और शरीर की दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें