Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थbenefits of Hot water it is also beneficial For hair and skin

कई परेशानियों में रामबाण है गर्म पानी, सेहत ही नहीं बाल और स्किन को भी मिलते हैं ये फायदे

Hot Water Benefits:रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है, कुछ लोग मोटापा घटाने के लिए रोजाना सुबह गर्म पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बाल और स्किन दोनों के लिए बेहतरीन है।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 25 June 2023 03:03 AM
share Share

हेल्दी और फिट रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना जरूरी है। कुछ लोग मोटापा घटाने के लिए रोजाना गर्म पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी गर्म पानी के कुछ बेहतरीन फायदे हैं। 
गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है, पाचन में सुधार कर सकता है, दर्द को कम कर सकता है और आराम को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा यहां जानिए इसके 5 अनोखे फायदे.- 

गर्म पानी के फायदे

1) दांत होंगे बेहतर 

गर्म पानी पीने से दांतों की सेहत को भी फायदा मिलता है। दांतों में दर्द,  सेंसिटिविटी और दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी मदद कर सकता है। गर्म पानी पीने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है। ऐसे में ये मसूड़ों के लिए भी अच्छा होता है।

2) हेयर हेल्थ के लिए फाययदेमंद

गर्म पानी पीने के फायदे में से एक बालों के स्वास्थ्य में सुधार शामिल है। गर्म पानी खोपड़ी में ब्लड फ्लो को बूस्ट करने में मदद कर सकता है, जो बालों की ग्रोथ  में बढ़ावा दे सकते हैं और बालों की ओवरऑल हेल्थ में सुधार कर सकता है। 

3) स्किन के लिए फायदेमंद
 
गर्म पानी पोर्स को खोलने में मदद कर सकता है, ये त्वचा से टॉक्सिन और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह त्वचा में ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा के सेहत में सुधार हो सकता है और उम्र बढ़ने के लक्षण कम हो सकते हैं। गर्म पानी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, जो शुष्कता को रोक सकता है। इसी के साथ ये चेहरे को शाइनी बनाता है।

4) स्किन के लिए फायदेमंद

गर्म पानी रोम छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है, जो त्वचा से टॉक्सिन और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और उम्र बढ़ने के लक्षण कम हो सकते हैं। गर्म पानी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, जो शुष्कता को रोक सकता है और एक स्वस्थ चमक को बढ़ावा दे सकता है।


5) सोने से पहले पीने पर मिलेंगे फायदे

गर्म पानी पीने पर तनाव के लेवल को कम करने में मदद मिलती है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी पीने से पाचन में भी मदद मिल सकती है और पेट की परेशानी या सूजन को रोका जा सकता है, जो नींद में भी बाधा उत्पन्न कर सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें