Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाGovardhan 2023 cooking tricks kadhi me khatas kaise badhaye or tips to make kadhi sour

Govardhan 2023: गोवर्धन पूजा के प्रसाद में बनानी है कढ़ी तो ऐसे बढ़ाएं खट्टापन, स्वाद होगा लाजवाब

Govardhan 2023 Cooking Tricks: गोवर्धन पूजा के प्रसाद अन्नकूट के साथ ही कढ़ी बनाई जाती है। खट्टे दही से बनी कढ़ी का स्वादिष्ट लगती है, जबकि ताजे दही से बनने पर खटास कम रह जाती है। तो ये ट्रिक्स अपनाएं

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 08:26 AM
share Share

हिंदू धर्म में गोवर्धन पूजा का बहुत महत्व है। मान्यता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र के कोप से गोकुलवासियों को बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठाया था। इसलिए हर साल गोवर्धन पूजा मनाई जाती है। इस दिन भगवान को तरह-तरह की चीजों का भोग लगाया जाता है। इस दिन हर घर और मंदिर में कढ़ी चावल और अन्नकूट का प्रसाद बनता है। कुछ लोग घर पर भी कढ़ी बनाते हैं। खट्टे दही से बनी कढ़ी स्वाद में अच्छी लगती, हालांकि जब इसे ताजे दही से बनाया जाता है तो इसमें खटास कम रह जाती है। ऐसे में इसका खट्टापन बढ़ाने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकती हैं।  

कैसे बढ़ाएं कढ़ी में खटास 
- कढ़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कढ़ी को अच्छे से उबाल लें। इसके पक जाने के बाद इसमें नींबू का रस इसमें मिला दें। इससे कढ़ी में खट्टापन बढ़ जाएगा।

- कढ़ी को खट्टा करने के लिए आप अमचूर पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कढ़ी को पहले तैयार कर लें और फिर  अमचूर पाउडर को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें। ऐसा करने से आपकी कढ़ी में खट्टास आ जाएगी। 

- कढ़ी की खटास बढ़ाने के लिए इमली के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इमली को पानी में भिगो दें। फिर इसके गूदे को अच्‍छी तरह से मैश कर लें और पानी को छान कर अलग रख लें। अब कढ़ी बना लें और जब ये तैयार हो जाए तो ऊपर से इमली का पानी डाल कर अच्‍छे से कढ़ी में मिक्‍स करें। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें