Hindi Newsझारखंड न्यूज़supense then govt formation invitation how political picture kept changing in jharkahnd

दिनभर सस्पेंस, देर रात मिला सरकार बनाने का न्योता; कैसे पल-पल झारखंड में बदलती रही सियासी तस्वीर

झारखंड में हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद से राजनीतिक समीकरण बड़ी तेजी से पल-पल बदले हैं। गुरुवार को दिनभर सरकार गठन पर सस्पेंस रहा। देर रात राज्यपाल ने चंपई सोरेन को सरकार बनाने का न्योता दिया।

निर्भय रांचीFri, 2 Feb 2024 03:42 AM
share Share

दिनभर अफरा-तफरी, भाग-दौड़, हल्ला-हंगामा और रात होते ही सबकुछ शांत। मानो तूफान सबकुछ झकझोरने के बाद एक झटके में गुजर गया हो। झारखंड की राजनीति में ऐसे मौके बहुत कम आये हैं जब घड़ी-दर-घड़ी फैसले बदलते रहे हों। लेकिन गुरुवार को यही हुआ। पहले राजभवन जाना ओर सरकार बनाने का निमंत्रण नहीं मिलने पर हैदराबाद की यात्रा की तैयारी में जुट जाना। हैदराबाद के लिए महागठबंधन में शामिल दलों के विधायक सदल-बल निकले भी और विमान में भी बैठ गये लेकिन कुदरत तो कुछ और ही फैसला ले चुकी थी। लिहाजा विमान ही नहीं उड़ा और महागठबंधन के सभी विधायकों को वापस सर्किट हाउस में लौट आना पड़ा। 

सर्किट हाउस में आगे की रणनीति पर मंत्रणा चल ही रही थी कि राजभवन से बुलावा आ गया और तत्काल सबकुछ बदल गया। अचानक सूबे में सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया। राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण ने पहले चंपई सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया, फिर उसके बाद शुक्रवार को शपथ ग्रहण का निमंत्रण भी दे दिया। बुधवार को हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद महागठबंधन विधायक दल के नेता के रूप में चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा किया था। गुरुवार को न्योता मिल जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इससे पहले महागठबंधन विधायकों को एक दिन पहले से ही सर्किट हाउस में कैंप कराया जा रहा था।

सभी को सुबह में ही तेलंगाना के हैदराबाद शिफ्ट करने तैयारी थी, लेकिन मौसम की बेरुखी की वजह से विमान रद्द हो गया। मौसम ठीक होने पर आनन-फानन में फिर से दो चार्टर विमान की व्यवस्था की गई। विधायकों को बस में भरकर एयरपोर्ट लाया गया। विधायक हैदराबाद जाने के लिए विमानों में बैठे भी, लेकिन कोहरे की वजह से विमान उड़ान नहीं भर सका। एक घंटे रन-वे पर ही विमान में बैठने के बाद विधायकों को बैरंग सर्किट हाउस लौटना पड़ा।

एकजुटता का बनाया वीडियो

महागठबंधन के विधायकों ने सर्किट हाउस में ही अपनी एकजुटता का वीडियो बनाया और उसे जारी किया। झामुमो, कांग्रेस, राजद व माले के 43 विधायक जिन्होंने राजभवन में सरकार बनाने के लिए हस्ताक्षर पत्र सौंपा था, उन्होंने एक ही वीडियो के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। कतारबद्ध खड़े सभी विधायकों ने एक-एक कर एक से लेकर 43 तक का नंबर बोला और सरकार गठन के लिए अपना दावा पेश किया। वहीं सर्किट हाउस में देर रात तक चंपई सोरेन और आलमगीर आलम विधायकों के साथ शपथ ग्रहण और विधायकों के हैदराबाद शिफ्ट करने को लेकर मंथन करते रहे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें