Notification Icon
Hindi Newsझारखंड न्यूज़Refusal to operate AIDS victim in Medical College Referred to Ranchi from Deoghar on complaint

मेडिकल कॉलेज में एड्स पीड़िता के ऑपरेशन से किया इंकार, शिकायत पर देवघर से रांची किया रेफर

धनबाद में एचआईवी (एड्स) पीड़ित 50 वर्षीया महिला का ऑपरेशन करने से एसएनएमएमसीएच (पीएमसीएच) के डॉक्टरों ने इंकार कर दिया। देवघर निवासी महिला मेडिकल कॉलेज के सर्जरी वार्ड में पांच दिनों से भर्ती...

Yogesh Yadav धनबाद वरीय संवाददाता, Mon, 23 Aug 2021 04:08 PM
share Share

धनबाद में एचआईवी (एड्स) पीड़ित 50 वर्षीया महिला का ऑपरेशन करने से एसएनएमएमसीएच (पीएमसीएच) के डॉक्टरों ने इंकार कर दिया। देवघर निवासी महिला मेडिकल कॉलेज के सर्जरी वार्ड में पांच दिनों से भर्ती है। जब मरीज के बेटे ने मामले की शिकायत अधीक्षक से की तो डॉक्टरों ने उसे रिम्स रेफर कर दिया। अधीक्षक डॉ एके बरनवाल के हस्ताक्षेप के बाद उन्हें वार्ड में रहने दिया गया और दोबारा इलाज शुरू हुआ। अधीक्षक ने जल्द ऑपरेशन कराने का आश्वासन दिया है। महिला के पेट का ऑपरेशन होना है। बताया जा रहा है कि पेट के अंदर अंतड़ियां एक-दूसरे से उलझ गई हैं। इससे महिला को शौच नहीं हो रहा और पेट फूलता जा रहा है।

यह है मामला 

महिला के बेटे ने बताया कि कुछ दिन पहले उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। 18 अगस्त को उन्हें देवघर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। देवघर के डॉक्टरों ने उन्हें एसएनएमएमसीएच रेफर कर दिया। 19 अगस्त की रात उन्हें एसएनएमएमसीएच की इमरजेंसी में लाया गया, जहां इलाज के बाद उन्हें सर्जरी वार्ड में भर्ती किया गया। अगले दिन सर्जरी के जूनियर डॉक्टरों ने देखा और सीनियर डॉक्टरों से बात कर बताया कि ऑपरेशन करना होगा।

ऑपरेशन के लिए 21 अगस्त की तिथि बताई गई। कई जांच लिखे गए। सारी जांच कराने के बावजूद डॉक्टरों ने ऑपरेशन टालने लगे। सोमवार की दोपहर डॉक्टर ने ऑपरेशन करने से मना करते हुए रिम्स ले जाने की सलाह दी। महिला के बेटे ने अधीक्षक डॉ बरनवाल से इसकी शिकायत की। इसके बाद जब वापस वार्ड में लौटा तो नर्स ने उसे रेफर का कागज बना कर देने की कोशिश की। बेटे ने दोबारा रेफर किए जाने की शिकायत अधीक्षक से की। अधीक्षक के कहने पर मरीज को वार्ड में दोबारा भर्ती किया गया। 

तीन दिन तक नहीं आए डॉक्टर 

महिला के बेटे का यह भी आरोप है कि डॉक्टरों को जैसे ही मरीज के एचआईवी संक्रमण होने का पता चला, उन्हें देखना बंद कर दिया। पिछले तीन दिन से कोई डॉक्टर देखने तक नहीं आए। उसकी मां की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। एचआईवी संक्रमितों के इलाज में भेदभाव और ऑपरेशन में आनाकानी की घटना यहां पहले भी कई बार हो चुकी है। कई घटनाओं की उच्चस्तरीय जांच भी हुई है। बावजूद इस तरह के मामले थम नहीं रहे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें