Notification Icon
Hindi Newsझारखंड न्यूज़jharkhand school open date for class 9 10 12th student from april 1

झारखंड में इस दिन से 9वीं, दसवीं और 12वीं की क्लास होगी शुरू, आदेश जारी; हर हफ्ते समीक्षा भी होगी

Jharkhand school open: आदित्य रंजन ने निर्देश दिया कि सभी माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 9वीं, 10वीं और 12वीं में प्रोन्नत होने वाले छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 1 अप्रैल से सुनिश्चित की जाए।

Devesh Mishra हिन्दुस्तान, रांचीSun, 31 March 2024 04:55 AM
share Share

झारखंड में स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने नौवीं, 10वीं और 12वीं में प्रोन्नत होकर आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक अप्रैल से उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने सभी डीईओ-डीएसई को निर्देश दिया है कि एक अप्रैल से नौवीं, 10वीं और 12वीं की क्लास सुनिश्चित कराएं।

1 अप्रैल से शुरू होगी क्लास
आठवीं से 11वीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं सम्पन्न हो चुकी हैं। राज्य स्तर से स्कूलों के भ्रमण करने के दौरान यह पाया गया है कि स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक रहते हुए भी नौवीं, 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं स्कूलों में अनुपस्थिति पाए जाते हैं। शिक्षक बिना शैक्षणिक कार्य के स्कूलों में समय व्यतीत कर रहे हैं।

हर हफ्ते समीक्षा भी होगी
आदित्य रंजन ने निर्देश दिया कि सभी माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में नौवीं, 10वीं और 12वीं में प्रोन्नत होने वाले सभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति एक अप्रैल से सुनिश्चित की जाए। हर सप्ताह राज्य स्तर से इसकी समीक्षा की जाएगी। संबंधित पदाधिकारी पूर्व में समीक्षा कर बैठक में भाग लेंगे और इसे सुनिश्चित कराएंगे।

325 स्कूलों को मिलेगी सीबीएसई की मान्यता
झारखंड के 325 सरकारी आदर्श विद्यालयों को सीबीएसई की मान्यता दिलाई जाएगी। इन स्कूलों को मुख्यमंत्री स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। सीबीएसई की मान्यता के लिए सभी स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्कूल 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इन स्कूलों को 2025-26 शैक्षणिक सत्र से सीबीएसई की मान्यता दिलाई जानी है। इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने सभी जिलों को निर्देश भेज दिया है।

शिक्षा विभाग ने जिलों को निर्देश दिया है कि पहले चरण में सीबीएसई के सरस पोर्टल पर सभी 325 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन किया जाना है। रजिस्ट्रेशन के बाद सभी स्कूल केवाईसी (नो योर कस्टमर) किया जाना है। केवाईसी पूरा होने के बाद स्कूल का राज्य स्तर से रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा किया जाएगा। सीबीएसई की संबद्धता के लिए कई प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराये जाने हैं। इसमें भवन सुरक्षा प्रमाण पत्र, अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र, सेफ ड्रिंकिंग वाटर एंड सेनिटरी कंडिशन सर्टिफिकेट शामिल हैं।

भवन सुरक्षा प्रमाणपत्र में भवन प्रमंडल कार्यालय से बिल्डिंग सेफ्टी सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकता है। यह नहीं मिलने पर सरस पोर्टल द्वारा सिस्टम जेनरेट अंडरटेकिंग सर्टिफिकेट का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र के लिए झारखंड सरकार के सिंगल विंडो सिस्टम में अप्लाई करते हुए इसे प्राप्त किया जा सकता है।

सेफ ड्रिंकिंग वाटर सर्टिफिकेट के लिए संबंधित विभाग से आवेदन कर प्राप्त किया जा सकता है। सभी जिलों को शिक्षा विभाग ने कहा कि इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए ससमय रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करवाएं, ताकि सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी की जा सके। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें