Notification Icon
Hindi Newsझारखंड न्यूज़CM Hemant Soren launched jhar niyojan portal process of appointment of local people in private companies becomes easy

प्राइवेट नौकरियों में स्थानीयों की नियुक्ति आसान, CM सोरेन ने लांच किया झारनियोजन पोर्टल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को झारनियोजन पोर्टल लॉन्च किया। इसके जरिए 40 हजार तक की प्राइवेट नौकरी में स्थानीय युवाओं की नियुक्ति की राह आसान होगी।

Abhishek Mishra हिन्दुस्तान, रांचीSat, 18 March 2023 04:12 AM
share Share

झारखंड में प्राइवेट कंपनियों के 40 हजार वेतन तक की नौकरियों में 75 फीसदी पदों पर हुनरमंद स्थानीय युवाओं की नियुक्ति में अब तेजी आएगी। साथ ही इनकी राह अब और आसान होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को विधानसभा स्थित अपने कक्ष से झारनियोजन पोर्टल को लांच किया। श्रम नियोजनविभाग द्वारा तैयार http// jharniyojan. jharkhand. gov. in पोर्टल से सरकार ने नियोक्ता और रोजगार ढूंढ़ रहे अभ्यर्थियों को प्लेटफार्म देने का प्रयास किया है। पोर्टल पर नियोक्ता व्यवसाय एवं उससे संबंधित मानव बल की जानकारी साझा कर सकते हैं। अभ्यर्थी यहां निबंधन करा रोजगार के लिए आवेदन भी भर सकेंगे।

युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार के लिए सरकार ने ‘‘झारखंड के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम 2021’’ पारित कराया है। यह 12 सितंबर 2022 से प्रभावी है। यह अधिनियम वैसे निजी प्रतिष्ठानों पर लागू है जहां 10 या 10 से अधिक कार्यबल हैं। ऐसे प्रतिष्ठानों को पोर्टल पर अपना निबंधन कराना है। वैसे प्रतिष्ठान जिन पर अधिनियम लागू होता है द्वारा यदि रिक्ति निकाली जाती है तो 40 हजार वेतन तक के पदों पर 75 फीसदी स्थानीय को नियुक्त करना होगा। इसका लाभ लेने के लिए युवाओं को रोजगार पोर्टल पर निबंधित होना होगा।

जरूरत के अनुसार युवाओं को सरकार देगी प्रशिक्षण

कंपनियों की ओर से स्थानीय स्तर पर कौशल युक्त मानव बल की कमी के बारे में जानकारी देने पर सरकार कौशल प्रशिक्षण दिलाएगी। ऐसा प्रावधान अधिनियम में किया गया है। अधिनियम के अंतर्गत दंड का प्रावधान है, लेकिन झारखंड राज्य के प्रति अपने सामाजिक एवं नैतिक दायित्वों के निर्वहन के क्रम में स्थानीय कंपनियों एवं नियोक्ताओं से अपेक्षा की गई है कि वह इस अधिनियम का स्वेच्छा से अनुपालन कर स्थानीय को रोजगार के अवसर देंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें