Notification Icon
Hindi Newsझारखंड न्यूज़Alert of heavy rain in 17 districts of jharkhand imd update jharkhand weather forecast

झारखंड के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग के अपडेट में और क्या-क्या

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र से लेकर समीप के बांग्लादेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इसके प्रभाव से झारखंड में बारिश के आसार हैं।

Devesh Mishra हिन्दुस्तान, रांचीWed, 7 Aug 2024 02:00 AM
share Share

Jharkhand weather: रांची समेत झारखंड में मॉनसून सक्रिय रहने से बारिश जारी है। बुधवार को राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सात जिलों रांची, खूंटी, सिमडेगा, गुमला, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के लिए जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं 10 जिलों पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, धनबाद, गिरिडीह, बोकारो, रामगढ़ और हजारीबाग के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र से लेकर समीप के बांग्लादेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इसके प्रभाव से झारखंड में बारिश के आसार हैं। इधर, पिछले 24 घंटों के दौरान रांची में 26.2 जबकि धनबाद में सर्वाधिक 120.8 मिमी बारिश हुई।

झारखंड में बीते पांच दिनों में पूरे माह की तुलना में 48 फीसदी बारिश
झारखंड में जुलाई के दूसरे पखवाड़ा में अच्छी बारिश होने के साथ ही अगस्त की शुरुआत भी अच्छी बारिश से हुई है। स्थिति यह है कि अगस्त के पूरे माह में जितनी बारिश का अनुमान है, उसमें लगभग आधी (48) प्रतिशत बारिश अगस्त के पांच दिनों में ही हो चुकी है। कृषि निदेशालय के अनुसार, अगस्त के पूरे माह में राज्य में 319.4 मिलीमीटर सामान्य बारिश का अनुमान है, जबकि 01-05 अगस्त तक राज्यभर में 153.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

रांची, पलामू और धनबाद में सामान्य से ज्यादा बारिश
झारखंड में मॉनसून की बारिश की बात करें तो कई जिलों में जून से 04 अगस्त जितनी बारिश होनी चाहिए थी, उसका कोटा लगभग पूरा हो चुका है। राज्य स्तर पर देखें तो 01 जून से 04 अगस्त तक सामान्य तौर पर 549.3 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, जिसमें से 453.5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पलामू में इस अवधि में 429.5 मिमी, रांची में 584 मिमी, धनबाद में सबसे ज्यादा 612.6 मिमी और गढ़वा में 481.5 मिमी बारिश हो चुकी है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें