Notification Icon
Hindi Newsजम्मू और कश्मीर न्यूज़Poonch terror attack 7 LeT terrorists used rocket-propelled grenades on army soldiers

Poonch Terror Attack- घात लगाए बैठे थे लश्कर आतंकी, रॉकेट से हमला; पुंछ अटैक में बड़ा खुलासा

जम्मू कश्मीर के पुंछ इलाके में हुए आतंकी हमले में लश्कर के आतंकवादियों ने सेना के जवानों पर रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड का इस्तेमाल किया था। इनपुट हैं कि आतंकी जंगल में घात लगाए छिपे थे।

Gaurav Kala शिशिर गुप्ता, हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीFri, 21 April 2023 07:16 AM
share Share

Poonch Terror Attack- जम्मू कश्मीर के पुंछ इलाके में हुए आतंकी हमले में लश्कर के आतंकवादियों ने सेना के जवानों पर रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड का इस्तेमाल किया था। सुरक्षा बलों को खुफिया इनपुट मिले हैं कि जिस क्षेत्र में यह घटना हुई, वह एलओसी से सात किलोमीटर दूर थी। दहशतगर्द भारतीय हिस्से के भीतर जंगल में छिपे थे और काफिले का इंतजार कर रहे थे। गुरुवार को पुंछ इलाके में हुई इस आतंकी वारदात में सेना के पांच जवान शहीद हो गए और एक घायल हो गए थे। इस आतंकी घटना में लश्कर-ए-तैयबा के कम से कम सात आतंकियों की भूमिका का खुलासा हुआ है।

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को पुंछ आतंकी हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवानों की मौत हो गई और एक घायल हो गए थे। प्रथम दृष्टया जांच में यह बात सामने आई है कि इसमें कम से कम सात लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) की भूमिका थी। पुंछ-राजौरी क्षेत्र में भारतीय सेना के हताहत होने की यह चौथी घटना है।

जंगल में छिपे थे दहशतगर्द
खुफिया इनपुट हैं कि जिस क्षेत्र में घटना हुई, वह नियंत्रण रेखा (एलओसी) में भीमबेर गली से 7 किमी दूर है और एलओसी के भारतीय हिस्से के भीतर घने जंगल हैं। क्षेत्र में पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए खुफिया इनपुट थे। जिहादी जंगलों में छिपे हुए थे और काफिले पर हमले का इंतजार कर रहे थे।

रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड का इस्तेमाल
जम्मू-कश्मीर पुलिस से मिले इनपुट के मुताबिक, आतंकियों ने ट्रक में सफर कर रहे आरआर जवानों के खिलाफ रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड और असॉल्ट राइफलों का इस्तेमाल किया। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ट्रक में सीधे आरपीजी हिट के माध्यम से आग लगी या भारतीय सैनिकों पर जानलेवा हमले के बाद आतंकवादियों द्वारा आग लगा दी गई।

आतंकियों के सफाए का अभियान
उधर, नगरोटा स्थित 16 कोर ने सेक्टर में आतंकवादियों के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है। इस घटना का मई में श्रीनगर में जी20 कार्यक्रम के पाकिस्तान के विरोध से सीधा संबंध बताया जा रहा है। पिछले एक महीने में, पाकिस्तान सरकार ने G20 सदस्यों, विशेष रूप से अपने 'आका' चीन से इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने के लिए कहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, “जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में हिंसा भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा जानबूझकर इस घटना की योजना बनाई गई है। जानबूझकर G20 कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के बीच भय फैलाने की साजिश रची गई है।”

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें