Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Polio virus epidemic declared in war torn Gaza amid Israel Hams conflict

‘टाइम बम…’ जंग से त्रस्त गाजा में पोलियो वायरस फैलने से सनसनी, महामारी घोषित

पिछले आठ महीने से इजरायल के साथ जंग से जूझ रहे फिलिस्तीन में एक नई त्रासदी ने दस्तक दे दी है। पिछले सप्ताह पोलियो वायरस के कई मरीज मिलने के बाद गाजा में पोलियो को महामारी घोषित कर दिया है।

लाइव हिन्दुस्तान गाजाTue, 30 July 2024 05:02 AM
share Share

युद्ध और भुखमरी से त्रस्त गाजा में एक नई त्रासदी ने दस्तक दे दी है। पिछले सप्ताह यहां के सीवर में पोलियो वायरस मिलने की पुष्टि के बाद अब यहां पोलियो को महामारी घोषित कर दिया गया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस जानलेवा वायरस फैलने के लिए इजरायल के सैन्य हमले को जिम्मेदार ठहराया है। सोमवार को टेलीग्राम पर एक बयान में मंत्रालय ने कहा है कि यह गाजा और पड़ोसी देशों के लोगों के लिए बहुत बड़ा खतरा है। पोलियो महामारी को वैश्विक पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के लिए एक झटका बताते हुए गाजा ने पीने का पानी मुहैया कराने की मांग की है। स्वास्थ मंत्रालय ने कहा है कि जल्द से जल्द क्षतिग्रस्त सीवेज नेटवर्क को ठीक करने और कचरे को हटाने की जरूरत है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने यूनिसेफ की मदद से क्षेत्र में इस महीने की शुरुआत में पोलियोवायरस टाइप 2 का पता लगाया है। मंत्रालय ने कहा कि वायरस रिफ्यूजी कैंप के सीवेज में पाया गया था। घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में पहले से ही पीने के पानी की कमी है, अब इसके वायरस से दूषित होने का खतरा भी है। अल जज़ीरा ने एक विशेषज्ञ के हवाले से सीवेज में वायरस की मौजूदगी को "टाइम बम" बताया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीनी बिना किसी शौचालय, बिना सफाई के, बिना पानी, अस्थायी टेंट में रह रहे हैं और सीवेज का पानी हर जगह फैला हुआ है। 

डब्ल्यूएचओ 10 लाख से ज्यादा पोलियो टीके भेजेगा
गौरतलब है कि पोलियोमाइलाइटिस या पोलियो मुख्य रूप से फेकल-ओरल मार्ग यानी यह शौच के जरिए एक से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। यह एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो नर्वस सिस्टम पर आक्रमण कर सकता है और इससे पैरालिसिस भी हो सकता है। 1988 के बाद से दुनिया भर में सामूहिक टीकाकरण अभियान चलाए जाने के बाद पोलियो के मामलों में 99 प्रतिशत की कमी आई है। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वह सीवेज के नमूनों में वायरस का पता चलने के बाद बच्चों को संक्रमित होने से बचाने के लिए आने वाले हफ्तों में गाजा में 10 लाख से ज्यादा पोलियो टीके भेज रहा है। वहीं इजराइल की सेना ने कहा है कि वह भी गाजा में सैनिकों को पोलियो वैक्सीन देना शुरू करेगी।

गाजा में सफाई की स्थिति बेहद खराब
गाजा में इजराइल के साथ हो रहे युद्ध की वजह से सीवेज और पानी के स्रोत लगभग पूरी तरह से बरबादी के कगार पर हैं। विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए कुछ शिविरों के पास सड़कों पर सीवेज का पानी फैल गया है। पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र ने रिपोर्ट दी है कि पोलियो वायरस के अलावा गाजा में सफाई की स्थिति खराब होने की वजह से हेपेटाइटिस ए जैसी कई बीमारियां भी बढ़ रही हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें