Hindi Newsविदेश न्यूज़Pakistan ranked fourth worst passport in the world Henley and Partners - International news in Hindi

पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब, केवल इतने देशों में है वीजा ऑन-अराइवल की सुविधा

इस बीच, सिंगापुर दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पासपोर्ट रखने वाले सूचकांक में सबसे आगे है। इसी के साथ जापान का दबदबा खत्म होता नजर आ रहा है। जापान पिछले पांच वर्षों से लिस्ट में टॉप पर था।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, इस्लामाबादWed, 19 July 2023 08:51 AM
share Share

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित हुआ है। वैश्विक नागरिकता एवं निवास सलाहकार कंपनी हेनले एंड पार्टनर्स ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इसने बताया कि पाकिस्तान को दुनिया में चौथे सबसे खराब पासपोर्ट वाले देश के रूप में स्थान दिया गया है। 22 करोड़ से अधिक की आबादी वाला यह देश पासपोर्ट इंडेक्स में शामिल 227 देशों में से 100वें स्थान पर है। 

इस साल की शुरुआत में, लंदन स्थित फर्म हेनली एंड पार्टनर्स ने पाकिस्तान को पांचवां सबसे खराब पासपोर्ट बताया था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी तक पाकिस्तानियों को ऑन-अराइवल वीजा सुविधा के साथ 35 देशों तक पहुंच थी, जो अब घटकर 33 रह गई है। पाकिस्तान का पासपोर्ट सिर्फ सीरिया, इराक और अफगानिस्तान के पासपोर्ट से मजबूत है। पाकिस्तान के पासपोर्ट धारकों को सिर्फ 33 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल की अनुमति है।

इस बीच, सिंगापुर दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पासपोर्ट रखने वाले सूचकांक में सबसे आगे है। इसी के साथ जापान का दबदबा खत्म होता नजर आ रहा है। जापान पिछले पांच वर्षों से लिस्ट में टॉप पर था। इनके बाद दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लक्ज़मबर्ग और स्वीडन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। इन देशों के नागरिक बिना पूर्व वीजा के 189 देशों की यात्रा कर सकते हैं। वहीं, सिंगापुरवासी दुनिया भर में कुल 227 में से कम से कम 193 देशों की वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें