Hindi Newsविदेश न्यूज़Pakistan passport crisis lamination papers scarcity travel information - International news in Hindi

गजब है! अब पासपोर्ट भी नहीं छाप पा रहा पाकिस्तान, खत्म हो रहे लेमिनेशन पेपर्स

Pakistan Passports: कहा जा रहा है कि इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से बाहर जाना चाहते हैं। अब पासपोर्ट की कमी इनके सपनों पर पानी फेरती नजर आ रही है।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, इस्लामाबादFri, 10 Nov 2023 07:38 AM
share Share

पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान रोज नई-नई परेशानियों से घिरता नजर आ रहा है। खबर है कि मुल्क के सामने लेमिनेशन पेपर की कमी के चलते पासपोर्ट संकट भी खड़ा हो गया है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब पाकिस्तान के नागरिकों को पासपोर्ट के लिए संघर्ष करना पड़ रहा हो।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान में लेमिनेशन पेपर की कमी आ गई है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पासपोर्ट में लेमिनेशन पेपर बेहद जरूरी है और आमतौर पर इसे फ्रांस से मंगाया जाता है। अब इस खास पेपर की कमी ने पूरे देश में पासपोर्ट का बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा है, जो पढ़ने के लिए विदेश जाने वाले थे।

कहा जा रहा है कि इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से बाहर जाना चाहते हैं। अब पासपोर्ट की कमी इनके सपनों पर पानी फेरती नजर आ रही है। छात्रों का कहना है कि उनके साथ गलत हो रहा है और सरकार की नाकामी की कीमत उन्हें चुकानी पड़ रही है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से बातचीत में गुल कहते हैं, 'मैं जल्द ही काम के लिए दुबई जाने के लिए तैयार था। मेरा परिवार और मैं खुश थे कि अब किस्मत बदलने वाली है, लेकिन DGI&P की खराब प्रबंधन ने इस देश और गरीबी से निकलने के मौके को मुझसे छीन लिया।'

पेशावर के छात्र हीरा का कहना है, 'इटली के लिए मेरा स्टूडेंट वीजा हाल ही में मंजूर हुआ था और मुझे अक्टूबर में वहां पहुंचना ही था। हालांकि, पासपोर्ट नहीं होने के चलते मौका निकल गया।'

क्या कहते हैं अधिकारी
रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंत्रालय के मीडिया महानिदेशक कादिर यार तिवाना का कहना है कि सरकार इस संकट से उबरने के पूरे उपाय कर रही है। उन्होंने कहा, 'हालात जल्द काबू में होंगे और पासपोर्ट जारी किए जाने की प्रक्रिया पहले की तरह सामान्य हो जाएगी।' खास बात है कि साल 2013 में DGI&P का प्रिटंरों पर बकाया था लेमिनेशन पेपर्स की कमी के कारण भी पासपोर्ट प्रिटिंग का काम प्रभावित हुआ था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें