Hindi Newsविदेश न्यूज़Italy first woman Prime Minister Giorgia Meloni named man of the year new Controversy begins - International news in Hindi

इटली की पहली महिला PM जॉर्जिया मेलोनी को मिला 'मैन ऑफ द ईयर', नया विवाद शुरू

इटली की पहली महिला प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी को इटली के एक अखबार लिबरो क्वोटिडियानो ने'मैन ऑफ द ईयर' चुना है। इस पर नया विवाद शुरू। दो महीने पहले वो पति से रिश्ता तोड़कर चर्चा में आई थीं।

Gaurav Kala लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 31 Dec 2023 09:17 AM
share Share

इटली की पहली महिला प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी को इटली के एक अखबार लिबरो क्वोटिडियानो ने 'मैन ऑफ द ईयर' चुना है। अखबार ने पीएम मेलोनी की तारीफ में लिखा है कि उन्होंने दुनिया में छिड़े युद्ध के बीच एक ऐसे देश में लड़ाई जीती है, जहां पुरुष प्रधान समाज पर हावी है। हालांकि अखबार द्वारा पीएम मेलोनी को यह पदवीं दी जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और विपक्षी नेताओं का आरोप है कि यह पदवीं खुद पुरुष श्रेष्ठता दर्शाती है। कइयों ने पीएम से सोशल मीडिया के जरिए अनुरोध किया है कि वह इस उपाधि को अस्वीकार कर दें। बता दें कि मेलोनी दो महीने पहले तब चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने अपने पति एंड्रिया जियाम्ब्रुनो से 10 साल पुराना रिश्ता तोड़ दिया था। दरअसल, एड्रिया ने एक टीवी चैनल से बातचीत में महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

इटली के अखबार लिबरो क्वोटिडियानो ने अपने संपादकीय में पीएम जॉर्जिया मेलोनी को साल 2023 की 'मैन ऑफ द ईयर' के लिए चुना है। ब्रदर ऑफ इटली पार्टी की नेता जॉर्जिया मेलोनी ने पूर्व पीएम मारियो द्रागी को बड़े अंतर से मात देकर सितंबर 2022 में पीएम पद का चुनाव जीता था। इसी के साथ इटली में दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार दक्षिण पंथी सरकार सत्ता के शीर्ष पर पहुंची। मेलोनी को पूर्व तानाशाह मुसोलिनी का समर्थक माना जाता है। वह खुद कई बार मुसोलिनी को अपना आइडल कह चुकी हैं।

मेलोनी को मैन ऑफ द ईयर से विवाद शुरू
इटली में दक्षिणपंथी समर्थन करने वाले एक अखबार ने मेलोनी को मैन ऑफ द ईयर के लिए चुना है। इस पर इटली में विवाद खड़ा हो गया है। महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और कई महिला राजनेताओं ने इसे पुरुष प्रधान सोच कहकर निंदा की है। एलेन्ज़ा वर्डी ई सिनिस्ट्रा (ग्रीन्स एंड लेफ्ट एलायंस) के एक सांसद एलिसबेटा पिकोलोटी ने फेसबुक पर लिखा कि मेलोनी को इस उपाधि को अस्वीकार कर देना चाहिए क्योंकि यह केवल पुरुष प्रधान सोच को दिखाता है। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, पिकोलोटी ने फेसबुक पर लिखा, "प्रधान मंत्री, कृपया स्पष्ट करें: क्या आप एक महिला हैं, क्या आप एक पुरुष हैं या आप गैर-बाइनरी हैं?" 

मेलोनी की तारीफ में अखबार ने क्या लिखा
अखबार लिबेरो क्वांटिडियानो ने मेलोनी की तारीफ में लिखा है कि 'युद्ध के इस समय में, हमने एक ऐसी नेता को चुना है, जिसने दिखाया कि वह लड़ाई लड़ना जानती हैं। लिबेरो के लिए जॉर्जिया मेलोनी 'मैन ऑफ द ईयर' हैं क्योंकि उन्होंने अलग सोच अपनाकर लिंग भेद की लड़ाई जीती। उन्होंने पुरुष सोच वालों का अहंकार तोड़ा और महिलाओं की पराजय वाली भावना को खत्म किया।"

जब दो महीने पहले भी चर्चा में मेलोनी
दो महीने पहले भी मेलोनी चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने अपने पति ए़ंड्रिया जियाम्ब्रुनो से दस साल पुराने रिश्ते को तोड़ने की घोषणा की थी। दरअसल, मेलोनी के पार्टनर एड्रिया ने अपनी महिला सहकर्मी के प्रति आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। एंड्रिया एक टीवी पत्रकार हैं। उन्होंने ऑफ ईयर रिकॉर्डिंग में दो बार ऐसे कमेंट किए, जिनसे विवाद खड़ा हो गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें