Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Iran Film Festival Ban The actress did not wear hijab in poster authorities banned Iranian film festival - International news in Hindi

पोस्टर में अभिनेत्री ने नहीं पहना था हिजाब, ईरान सरकार ने फिल्म फेस्टिवल पर लगा दिया बैन

Iran Film Festival Ban: ईरान की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम ईरानी शॉर्ट फिल्म एसोसिएशन (ISFA) द्वारा अपने आगामी लघु फिल्म महोत्सव के लिए एक पोस्टर जारी करने के बाद उठाया गया है।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 24 July 2023 04:40 AM
share Share

ईरानी अधिकारियों ने उस फिल्म फेस्टिबल पर बैन लगा दिया है, जिसके प्रचार-प्रसार के लिए लगाए गए पोस्टर्स में अभिनेत्री ने हिजाब नहीं पहन रखा था। ईरान की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम ईरानी शॉर्ट फिल्म एसोसिएशन (ISFA) द्वारा अपने आगामी लघु फिल्म महोत्सव के लिए एक पोस्टर जारी करने के बाद उठाया गया है। पोस्टर में 1982 की फिल्म 'द डेथ ऑफ यज्डगर्ड में ईरानी अभिनेत्री सुसान तस्लीमी को दिखाया गया है।

द गार्जियन ने सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए के हवाले से लिखा है, "पोस्टर पर हिजाब के बिना एक महिला की तस्वीर का उपयोग करने और कानून का उल्लंघन करने के मामले में ईरान के संस्कृति मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से आईएसएफए फिल्म महोत्सव के 13वें संस्करण पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।" यह उत्सव सितंबर में आयोजित किया जाना था।

बता दें कि इस्लामी क्रांति के चार साल बाद, 1983 से ईरान में महिलाओं के लिए सिर और गर्दन को ढकने वाला हेडस्कार्फ़ पहनना अनिवार्य है। हालाँकि, हिजाब पहनने की अनिवार्यता को समाप्त करने के लिए पिछले साल सितंबर में बड़े पैमाने पर महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस आंदोलन के बाद से ईरानी महिलाएं लगातार सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन करती रही हैं।

पिछले साल महीनों तक चले विरोध प्रदर्शन की शुरुआत 22 वर्षीय ईरानी कुर्द महसा अमिनी की मौत से हुई थी, जिसे नैतिकता पुलिस ने कथित तौर पर ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इस महीने की शुरुआत में, ईरानी पुलिस ने कहा कि कानून की अनदेखी करने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या को पकड़ने के लिए गश्त फिर से शुरू की गई है।

इसबीच, न्यायपालिका की मिज़ान ऑनलाइन वेबसाइट ने शनिवार देर रात कहा कि महिला कर्मचारियों द्वारा सिर न ढकने की तस्वीरों को लेकर ई-कॉमर्स कंपनी डिजीकला के खिलाफ कानूनी कदम उठाए जा रहे हैं। बुधवार को, तेहरान की एक अदालत ने प्रमुख अभिनेत्री अफसानेह बेयेगन को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिजाब न पहनने के लिए दो साल जेल की सजा सुनाई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें