Hindi Newsविदेश न्यूज़China stabs Bhutan in the back settles villages on disputed border amid talks - International news in Hindi

भूटान सीमा पर गांव बसा रहा चीन, भारत के लिए भी टेंशन की बात; वार्ता की आड़ में खेल

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में दावा किया गया है कि चीन ने भूटान की विवादित सीमा पर कई गांव बसा दिए हैं। वह भूटान से वार्ता भी कर रहा है और पीठ पीछे गांव भी बसा रहा है।

Ankit Ojha पीटीआई, बीजिंगTue, 20 Feb 2024 03:27 AM
share Share

चीन बातचीत की आड़ में छुरा भोंकने से बाज नहीं आ रहा है। वह एक तरफ भूटान के साथ सीमा विवाद पर बातचीत कर रहा है तो दूसरी तरफ विवादित इलाके में गांव भी बसा रहा है। हॉन्गकॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में दावा किया गया है कि चीन ने भूटान सीमा पर कम से कम तीन गांव बसा दिए हैं। इसके अलावा वह अभी भारत और भूटान सीमा पर और भी इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की योजना बना रहा है। चीन की ऐसी हरकतों की वजह से ही भारत के साथ उसके रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं। 

2017 में चीन ने सिलिगुड़ी कॉरिडोर के पास डोकलाम में सड़क बनाने की कोशिश की। इसके बाद भारत के साथ तनाव बढ़ गया था। भारत के दबाव की वजह से उसे अपना प्लान कैंसल करना पड़ा। रिपोर्ट में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि भूटान सीमा पर किया जा रहा विस्तार गरीबी उन्मूलन के लिए शुरू किया गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 चीनी नागरिकों के परिवार अब विवादित इलाके में बने घरों में प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं। इस इलाके को लेकर भूटान के साथ चीन का लंबे समय से विवाद चल रहा है। सैटलाइट तस्वीरों में भी चीन के इस तरह के गांवों की पुष्टि की गई है। रिपोर्ट में कहा या है कि तिब्बत स्वायत्तर क्षेत्र ने पिछले साल सीमावर्ती गांवों को डिवेलप करने में कसर नहीं छोड़ी है। बीते साल दिसंबर में तिब्बत के शइगात्से से 38 परिवार आकर यहां बस गए थे। 

अमेरिका की मैक्सार टेक्नॉलजी की तस्वीरों में भी इस इलाके में गांव बसाने की पुष्टि की गई थी। वहीं भूटान का रुख इस मामले में न्यूट्रल दिखाई दे रहा है। भूटान का कहा है कि चीन के साथ बातचीत करके थिंपू विवाद को सुलझाने का प्रयास जारी है। भूटान ने भारत की तारीफ जरूर की है। भूटान का कहना है कि भारत बड़े क्षेत्र में विकास कार्यों में सहयोग दे रहा है। 

सीमा विवाद का हल निकालने को बातचीत, फिर भी नहीं मान रहा चीन

चीन अपनी योजना की आड़ में भूटान से लगे सीमावर्ती गांवों का विकास करने में लगा हुआ है। बता दें कि चीन और भूटान के बीच कूटनीतिक संबंध भी नहीं हैं। हालांकि सीमा विवाद का हल निकालने के लिए दोनों के बीच बातचीत चल रही है। दोनों देशों के अधिकारी इस मामले में दौरा भी किया करते हैं। बीते साल अक्टूबर में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद का हल निकालने केलिए संयुक्त तकनीक टीम बनाने का समझौता हुआ था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें