Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़China Sent 43 Fighter Jets in Taiwan got Befitting Reply - International news in Hindi

नहीं मान रहा चीन, ताइवान बॉर्डर के पास भेजे 43 फाइटर जेट्स; मिला मुंहतोड़ जवाब

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार सुबह छह बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि के दौरान चीन ने इन लड़ाकू विमानों और नौसैनिक पोत को उसकी सीमा की ओर से भेजे हैं।

Madan Tiwari एपी, ताइपे (ताइवान)Wed, 1 Nov 2023 11:22 AM
share Share

China Taiwan News: घुसपैठ करने में माहिर चीन का एक और कारनामा सामने आया है। ताइवान ने बुधवार को बताया है कि चीन ने उसकी सीमा के नजदीक 43 फाइटर जेट्स और सात नौसैनिक जहाज भेजे हैं। इस हालिया घटना के बाद माना जा रहा है कि चीन ताइवान पर दबाव बनाने की अपनी रणनीति को लेकर नरम नहीं हुआ है। वह ताइवान में घुसपैठ की आदत से बाज भी नहीं आ रहा। हालांकि, इस बार ताइवान ने भी मुंहतोड़ जवाब देते हुए किसी भी हालात से निपटने की पूरी तैयारी कर ली थी और फाइटर जेट्स, नौसेनिक पोत भेज दिए।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार सुबह छह बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि के दौरान चीन ने इन लड़ाकू विमानों और नौसैनिक पोत को उसकी सीमा की ओर से भेजे हैं। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 37 विमान ताइवान जलडमरूमध्य में मध्य रेखा को पार कर गए, जिसे चीन अनौपचारिक सीमा नहीं मानता। मंत्रालय ने बताया कि जबाव में ताइवान ने अपने लड़ाकू विमान और नौसैनिक पोत भेजे तथा मिसाइल सिस्टम को सक्रिय कर दिया है। अगस्त 2022 में अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की तत्कालीन अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से चीन आक्रामक रुख अपनाए हुये है।

चीन ने ताइवान की यात्रा पर अपनी नाराजगी दिखाने के लिए अमेरिका के साथ सैन्य संवाद स्थिगित कर दिया था। ताइवान एक स्वशासित द्वीप है जिसे चीन अपना हिस्सा मानता है। चीन ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह ताइवान को बलपूर्वक अपने नियंत्रण में ला सकता है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब चीन ने ताइवान बॉर्डर पर अपने फाइटर जेट्स भेजे हों। इससे पहले सितंबर महीने में चीन ने 28 फाइटर जेट्स को ताइवान बॉर्डर के पास भेजे थे। वहीं, उससे पहले अगस्त महीने में भी चीन ने ताइवान की सीमा में 20 वायुसेना के विमानों को भेजकर डराने की कोशिश की थी। बता दें कि ताइवान को चीन अपने क्षेत्र के रूप में बताता रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में ताइवान में चीनी घुसपैठ तेज हुई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें