Notification Icon
Hindi Newsहरियाणा न्यूज़Free 100 yards plots 300 units free electricity Congress will repeat Karnataka plan in Haryana

100-100 गज के मुफ्त प्लॉट, 300 यूनिट फ्री बिजली; हरियाणा में कर्नाटक वाला प्लान दोहराएगी कांग्रेस?

कर्नाटक विजय करने वाली कांग्रेस पार्टी ने चुनाव से पहले लोगों से पांच ‘वादे’ (गारंटी) किए थे। माना जा रहा है कि पार्टी की जीत में अन्य समीकरणों के अलावा 'चुनावी वादों' ने भी काफी असर दिखाया।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, चंडीगढ़Sat, 20 May 2023 07:19 PM
share Share

हरियाणा विधानसभा चुनावों को एक साल से भी ज्यादा का समय है। अगले साल होने वाले इलेक्शन से पहले ही कांग्रेस ने चुनावी वादे करना शुरू कर दिया है। कर्नाटक में बंपर जीत पर सवार कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा में भी कई फ्री सौगातों का वादा किया है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार को एक ट्वीट कर कहा कि हरियाणा में उनकी सरकार आने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने और भी कई चुनावी वादे किए। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "हरियाणा वासियों से हमारा वादा है, 2024 कांग्रेस सरकार बनने पर:- 500 रुपये में रसोई गैस, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, 2,00,000 खाली पड़े सरकारी पदों पर पक्की भर्ती, बुढ़ापा पेंशन 6000 रुपये हर महीने, पुरानी पेंशन योजना बहाल, गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे।" 

कर्नाटक में किए थे 5 वादे

बता दें कि हाल ही में कर्नाटक विजय करने वाली कांग्रेस पार्टी ने चुनाव से पहले लोगों से पांच ‘वादे’ (गारंटी) किए थे। माना जा रहा है कि पार्टी की जीत में अन्य समीकरणों के अलावा 'चुनावी वादों' ने भी काफी असर दिखाया। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के एक सप्ताह बाद शनिवार को सिद्धारमैया के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो गया। शपथ ग्रहण के कुछ देर बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस की ओर से विधानसभा चुनाव में दी गई पांच ‘गारंटी’ को लागू करने को ‘सैद्धांतिक ’मंजूरी प्रदान की गई।

कर्नाटक से मिलते-जुलते हैं 'हरियाणा के वादे'

जो वादे कांग्रेस पार्टी हरियाणा में कर रही है ऐसे ही वादे कर्नाटक में किए गए। कर्नाटक में पार्टी के वादों में सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार (अन्न भाग्य) के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल, बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं। 

महिलाओं पर फोकस

जहां कर्नाटक में 200 यूनिट फ्री बिजली का वादा था तो वहीं हरियाणा में इसे बढ़ाकर 300 यूनिट कर दिया गया है। कांग्रेस की पांच "गारंटियों" ने संभवतः एक गेम-चेंजर का काम किया था। क्योंकि उनमें महिलाओं को लेकर कई वादे थे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं में पांच "गारंटियों" को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी गई थी और लगभग 70% महिलाओं ने कांग्रेस को वोट दिया था।

पुरानी पेंशन योजना पर भी खेल रही कांग्रेस

सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के मुद्दे के जोर पकड़ने के साथ, हरियाणा कांग्रेस के नेता ने फिर से वादा किया कि अगर पार्टी 2024 के विधानसभा चुनावों में सत्ता में आती है तो राज्य कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा। जूनियर हुड्डा से पहले उनके पिता पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी पुरानी पेंशन योजना को लेकर वादा किया था। 

भूपेंद्र हुड्डा का बयान तब आया था जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार के एक अधिकारी के व्हाट्सएप संदेश का हवाला देते हुए कहा था कि "अगर पुरानी पेंशन योजना लागू की जाती है तो देश 2030 तक दिवालिया हो जाएगा"। भूपेंद्र हुड्डा ने घोषणा करते हुए कहा, "हम गरीब परिवारों को 100 गज का प्लॉट और दो कमरे का घर, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, 6,000 रुपये प्रति माह वृद्धावस्था पेंशन और 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे।"

हरियाणा में पूरे दमखम से जुटी कांग्रेस

हरियाणा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा कांग्रेस 'विपक्ष आपके समक्ष' अभियान चला रही है। इसके तहत वे लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। कार्यक्रमों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान, पार्टी के कई विधायक, नेता और पार्टी के फ्रंटल संगठनों के कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें