Notification Icon
Hindi Newsहरियाणा न्यूज़ed seizes cash undisclosed assets during raids against congress mla and others

कांग्रेस विधायक के खिलाफ ईडी की छापेमारी, 30 से ज्यादा फ्लैट व जमीन के दस्तावेज बरामद

ईडी ने हरियाणा कांग्रेस विधायक राव दान सिंह, उनके बेटे और कुछ व्यापारिक संस्थाओं के खिलाफ दिल्ली और जमशेदपुर के अलावा हरियाणा के महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम में गुरुवार को छापेमारी की थी।

Admin पीटीआई, नई दिल्लीSat, 20 July 2024 09:55 AM
share Share

ईडी ने एक बयान जारी कर कहा है कि बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में हरियाणा के कांग्रेस विधायक राव दान सिंह, उनके बेटे और कुछ व्यापारिक संस्थाओं के खिलाफ तलाशी के दौरान 1.42 करोड़ रुपये नकद, 30 से अधिक अघोषित फ्लैट और जमीन से संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए हैं।
 
ईडी ने विधायक और उनके परिवार सहित सनसिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड के खिलाफ दिल्ली और जमशेदपुर के अलावा हरियाणा के महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम में गुरुवार को छापेमारी की थी। एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड के प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल और गौरव अग्रवाल हैं। 

ईडी ने यह कार्रवाई सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एक केस के आधार पर की। सीबीआई ने  इनके खिलाफ धन की हेराफेरी, आपराधिक दुरुपयोग, विश्वासघात और धोखाधड़ी कर कैनरा बैंक समूह को 1,392.86 करोड़ रुपये से अधिक की हानि पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज रखा है। ईडी ने एक बयान में कहा कि तलाशी अभियान में 1.42 करोड़ रुपये की नकदी, 32 अघोषित फ्लैट और जमीन, कई लॉकर, ट्रस्ट आदि के दस्तावेज जब्त किए गए, जिनमें राव दान के बेटे अक्षत सिंह की संस्थाएं भी शामिल हैं। हालांकि ईडी ने अपने बयान में यह नहीं बताया कि वास्तव में कहां से क्या जब्त किया गया।

ईडी ने दावा किया गया है कि तलाशी गई संस्थाओं ने अपने खातों की किताबों में हेराफेरी की है। ईडी के सूत्रों ने पहले कहा था कि राव दान सिंह के परिवार और कंपनियों ने एएसएल से ऋण के पैसे लिए लेकिन इसे कभी वापस नहीं किया। बाद में इन फंडों को माफ कर दिया गया।

राव दान सिंह हरियाणा विधानसभा में महेंद्रगढ़ सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। चार बार के विधायक और व्यवसायी राव दान सिंह ने हाल ही में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से चुनाव लड़ा था। वह भाजपा के धर्मबीर सिंह से चुनावी मुकाबला हार गए। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री और हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा का करीबी माना जाता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें