Hindi Newsगुजरात न्यूज़avoid activities in public places these students will be expelled gu guidelines after namaz row

पब्लिक प्लेस पर धार्मिक-निजी गतिविधियों से बचें, ऐसे छात्रों को निकाला जाएगा; नमाज पर बवाल के बाद GU की गाइडलाइन

गुजरात यूनिवर्सिटी ने कैंपस में नमाज को लेकर हुए बवाल के बाद छात्रों के लिए नई गाउडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार, किसी भी निजी, धार्मिक या बाहरी गतिविधि के लिए सार्वजनिक स्थान से बचना चाहिए।

Sneha Baluni लाइव हिन्दुस्तान, अहमदाबादTue, 19 March 2024 05:56 AM
share Share

गुजरात के अहमदाबाद स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी (जीयू) के एक हॉस्टल में हुई झड़प के बाद विदेशी छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। यूनिवर्सिटी ने सोमवार को परिसर में समरस हॉस्टल के पास नए 'एनआरआई हॉस्टल' में विदेशी छात्रों को कमरे आवंटित करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। गाइडलाइन के अनुसार, 'किसी भी निजी, धार्मिक या बाहरी गतिविधि के लिए सार्वजनिक स्थान से बचा जाना चाहिए।'

यूनिवर्सिटी के दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि छात्र 'अपमानजनक और धमकी वाली भाषा का उपयोग, फिजिकल फाइट, अनुचित कार्य को पूरा करने के लिए बल का उपयोग आदि' में शामिल पाए जाते हैं तो उन्हें हॉस्टल या कॉलेज से निकाला जा सकता है। अन्य निर्देशों में रैगिंग, रात भर रुकने और निजी बिजली उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। जबकि अधिकांश नियम जीयू और राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों के हॉस्टल्स की तरह समान हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि यूनिवर्सिटी द्वारा धार्मिक गतिविधि और बल प्रयोग को लेकर जारी निर्देशों को हाल में हुई घटना की वजह से शामिल किया गया है। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'समय की मांग यह सुनिश्चित करना है कि नियमों का पालन किया जाए। पहले भी, ऐसे दिशानिर्देश लागू थे, लेकिन इस घटना का देश और विदेश पर असर होने के कारण, छात्रों की सुरक्षा और भलाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। अवैध तरीके से हॉस्टल कैंपस में रहने वालों को लेकर जारी निर्देश का मकसद सामूहिक झड़पों को कम करना है।' 

बता दें कि हाल ही में यूनिवर्सिटी के एक हॉस्टल में देर रात मारपीट की घटना सामने आई थी। कुछ युवाओं ने हॉस्टल में पथराव और तोड़फोड़ की थी। इस घटना में घायल हुए विदेशी छात्रों ने आरोप लगाया था कि कुछ युवकों के समूह ने उन्हें नमाज पढ़ने से रोका और उनपर नमाज न पढ़ने का दबाव डाला। घायल छात्रों को एसवीपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मामले पर संज्ञान लेते हुए गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने यूनिवर्सिटी प्रशासन और अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर के साथ डीजीपी को तलब किया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें