Notification Icon
Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Paytm Founder says app will continue to work after Payments Bank ban - Tech news hindi

Paytm ने दी सफाई, Payments Bank पर बैन के बाद भी काम करता रहेगा ऐप

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने Paytm के खिलाफ कार्रवाई करते हुए Paytm Payments Bank से जुड़े ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का फैसला किया। अब Paytm फाउंडर ने साफ किया है कि इसके बाद भी ऐप काम करता रहेगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Feb 2024 08:26 AM
share Share

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब कंपनी फाउंडर ने यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि पेमेंट ऐप पहले की तरह काम  करता रहेगा। भारत की सबसे लोकप्रिय पेमेंट कंपनियों में से एक Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने X अकाउंट से इस बारे में जानकारी दी और यूजर्स से बात की है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (पहले Twitter) पर Paytm फाउंडर ने अपने यूजर्स को  उनके सपोर्ट के लिए धन्यवाद  दिया और भरोसा दिया कि 29 फरवरी की RBI डेडलाइन के बाद भी ऐप  पहले की  तरह काम करता रहेगा। RBI की ओर से लगाए गए बैन को लेकर उन्होंने कहा कि हर चुनौती का समाधान होता है और Paytm अपने वादे पर कायम रहेगा।

यह भी पढ़ें: Paytm ऐप इस्तेमाल करते हैं? आपके लिए होने वाले हैं ये बदलाव; तैयार रहें

क्या है बैन से जुड़ा पूरा मामला?
केंद्रीय बैंक ने पिछले साल Paytm से कुछ बदलाव करने को कहे थे और साफ किया था कि अब नए यूजर्स को Paytm Payment Bank से नहीं जोड़ा जा सकता। हालांकि, RBI की गाइडलाइन्स और नियम ना मानने के चलते बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट, 1949 के सेक्शन 35A के तयत प्लेटफॉर्म को प्रतिबंध से जुड़ा नोटिफिकेशन भेजा गया है। 

रिजर्व बैंक ने कहा है कि Paytm Payments Bank Ltd (PPBL) में नए यूजर्स अकाउंट नहीं खोल सकते। इसके अलावा इससे लिंक किन्हीं सेवाओं में टॉप-अप नहीं किया जा सकेगा। उदाहरण के लिए अब यूजर्स FasTag टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। Paytm की ओर से जारी किए गए FasTag निष्क्रिय हो रहे हैं। साथ ही यूजर्स अकाउंट में कोई भी रकम जमा या ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। इसके लिए 29 फरवरी की डेडलाइन दी गई है। 

बैन को लेकर थीं कई आशंकाएं
कई यूजर्स इस बैन को लेकर आशंकित थे कि पेमेंट ऐप काम करेगा या नहीं। हालांकि, इस बैन का असर केवल उन यूजर्स पर पड़ेगा, जो Paytm Payments Bank से लिंक्ड सेवाएं- जैसे वॉलेट्स, FasTag और NCMC (National Common Mobility Card) cards वगैरह इस्तेमाल कर रहे थे। बैंक में मौजूदा रकम इस्तेमाल करने का विकल्प 29 फरवरी के बाद भी मिलता रहेगा। हालांकि, अकाउंट में रकम जमा या ट्रांसफर नहीं की जा सकेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें