Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Getting a loan just got easier Now you can check your credit score through WhatsApp - Tech news hindi

लोन लेना हुआ और भी आसान! अब WhatsApp से देख सकते हैं अपना क्रेडिट स्कोर

कोई भी बैंक या बड़ा ऑर्गनाइजेशन आपके लोन एप्लीकेशन को पास करने के लिए आपके सिबिल स्कोर को चेक करता है। अब आप वाट्सऐप के जरिए भी अपना यह सिबिल स्कोर फ्री में देख सकते हैं।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Dec 2022 07:36 AM
share Share

अगर आप किसी भी तरह के लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। किसी भी तरह के लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना सिविल स्कोर वेरिफाई कराना होता है। रीजनेबल रेट पर होम लोन या पर्सनल लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट/सिविल स्कोर अच्छा होना बहुत जरूरी है। कोई भी बैंक या बड़ा ऑर्गनाइजेशन आपके लोन एप्लीकेशन को पास करने के लिए आपके सिबिल स्कोर को चेक करता है। अब आप वाट्सऐप के जरिए भी अपना यह सिबिल स्कोर फ्री में देख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें वॉट्सऐप से अपना सिबिल स्कोर चेक।

‘एक्सपीरियन इंडिया’ ने वॉट्सऐप सर्विस को किया लॉन्च 
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIVIL) आपके सारे डेटा को कलेक्ट करती है और इसे आप तक पहुंचाती है। क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनीज एक्ट 2005 के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाला पहला क्रेडिट ब्यूरो ‘एक्सपेरियन इंडिया’ है। इस सर्विस को एक्सपीरियन इंडिया कंपनी ने वॉट्सऐप के सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। इसमें लोगों के लिए कई फायदे हैं। वॉट्सऐप के जरिए अपने क्रेडिट स्कोर को चेक करना क्विक, सिक्योर और आसान तरीका है। 

ऐसे करें वॉट्सऐप पर अपना सिबिल स्कोर चेक
1.आपको सबसे पहले ‘एक्सपेरियन इंडिया’ के वॉट्सऐप नंबर 9920035444 को सेव करना होगा।
2. इसके बाद आपको चैट बॉक्स में ‘Hey’ लिखकर भेजना होगा।
3. अब आपको चैट बॉक्स में सारा डिटेल्स भेजना होगा। इस डिटेल्स के साथ ही आप अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस भी भेजें।
4. अब आप अपना सिबिल स्कोर यहां देखे पाएंगे।
5. अगर आप चाहते हैं कि आपको उसका एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड कॉपी भी मिले तो इसके लिए आप रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। आपको यह कॉपी ईमेल के द्वारा प्राप्त होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें