Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़E-passports to be rolled out in 2022-23 announces FM Nirmala Sitharaman in Budget 2022 - Tech news hindi

Budget 2022: जल्द आएंगे चिप वाले Passport, कम लगेगा Airport पर टाइम, आसान होगी विदेश यात्रा

पासपोर्ट एक अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है, यही वजह है की सरकार ने पासपोर्ट को लेकर बजट 2022 में एक बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा...

Deepika Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 1 Feb 2022 08:07 AM
share Share

पासपोर्ट एक अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है, यही वजह है की सरकार ने पासपोर्ट को लेकर बजट 2022 में एक बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। सीतारमण ने संसद में केंद्रीय बजट पेश करते समय यह घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि ई-पासपोर्ट (e-Passport) जारी करना 2022-23 में शुरू किया जाएगा क्योंकि इससे सरकार और यात्रियों दोनों के लिए प्रक्रिया आसान और अधिक पारदर्शी हो जाएगी। ई-पासपोर्ट पहचान वेरिफिकेशन के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करेगा। नए पासपोर्ट में आधुनिक चिप लगी होगी जो इमीग्रेशन प्रोसेस को आसान बनाएगी। आइए जानते हैं कैसे काम करेगी e-Passport की नई तेकनीक:

 

ई-पासपोर्ट कैसे काम करता है?
ये एक ई-पासपोर्ट सामान्य पासपोर्ट की तरह ही दिखता है। हालांकि, एक ई-पासपोर्ट में एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होती है, जो ड्राइविंग लाइसेंस के समान होती है। माइक्रोचिप नाम, जन्म तिथि, पता और अन्य डिटेल्स सहित आपके पासपोर्ट पर छपी सभी जानकारी को संग्रहीत करती है। माइक्रोचिप इमीग्रेशन काउंटरों को किसी यात्री डिटेल्स को जल्दी से वेरीफाई करने में मदद करेगी। इस कदम से नकली पासपोर्ट के प्रचलन को कम करने में भी मदद मिलेगी। ई-पासपोर्ट के साथ, इमिग्रेशन काउंटर पर बिताया गया समय 50% से अधिक कम होने की उम्मीद है। 

 

ई-पासपोर्ट में बायोमेट्रिक डेटा क्या है?
ई-पासपोर्ट के मामले में यह बायोमेट्रिक डेटा आपके उंगलियों के निशान हो सकते हैं। सरकार नया पासपोर्ट जारी करने से पहले ही आपकी उंगलियों के निशान सहेज लेती है। माइक्रोचिप में संग्रहीत इस जानकारी के साथ, किसी भी इमिग्रेशन काउंटर पर अपनी पहचान वेरीफाई करना आसान हो जाएगा।

 

ई-पासपोर्ट से क्या बदलेगा और क्या नहीं?
नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया वही रहेगी और आवेदन पत्र में भी कोई बदलाव नहीं होगा। रिपोर्टों के अनुसार, विदेश मंत्रालय के तहत भारत के सभी 36 पासपोर्ट कार्यालय ई-पासपोर्ट जारी करेंगे। जारी करने की प्रक्रिया भी वही रहेगी। अभी तक ट्रायल रन में सरकार द्वारा जारी ई-पासपोर्ट personalised printed booklets के रूप में आय था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें