Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Yuzvendra Chahal becomes 1st and Only Player to take 200 Wickets in IPL History during RR vs MI IPL 2024 Match

Yuzvendra Chahal ने IPL में किया करिश्मा, इस उपलब्धि पर पहुंचने वाले पहले गेंदबाज बने

Yuzvendra Chahal ने IPL में एक करिश्मा कर दिया। वे आईपीएल में 200 विकेट चटकाने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। उनसे पीछे ड्वेन ब्रावो का नाम है, लेकिन वे काफी पहले आईपीएल से रिटायर हो चुके हैं।  

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 22 April 2024 03:04 PM
share Share

Yuzvendra Chahal ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के इतिहास में एक करिश्मा कर दिखाया है। युजवेंद्र चहल उस उपलब्धि पर पहुंच गए हैं, जिस पर आज तक कोई भी गेंदबाज इस टूर्नामेंट के इतिहास में नहीं पहुंचा है। ये सिर्फ आईपीएल नहीं, बल्कि दुनिया की किसी भी क्रिकेट लीग का एक ऐसा आंकड़ा है, जो उन्होंने सबसे पहले हासिल किया है। वे आईपीएल में विकेटों का दोहरा शतक पूरा करने में सफल हुए हैं। 

इस सीजन के पर्पल कैप होल्डर्स की रेस में चल रहे युजवेंद्र चहल ने जैसे ही मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को आईपीएल 2024 के 38वें लीग मैच में अपना मैच का पहला शिकार बनाया, वैसे ही आईपीएल में उनके विकेटों की संख्या 200 हो गई। उनके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम आता है, लेकिन उनको पिछले ही सीजन युजवेंद्र चहल ने पीछे छोड़ दिया था। डीजे ब्रावो ने आईपीएल में 183 विकेट निकाले थे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, आईपीएल में सबसे पहले 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के ही पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने बनाया था। उन्होंने 12 अप्रैल 2010 को 50 विकेट इस लीग में लिए थे, लेकिन 100 विकेट सबसे पहले लसिथ मलिंगा ने चटकाए थे। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 18 मई 2013 को 100 विकेट लिए थे। उन्होंने ही सबसे पहले 150 विकेट इस लीग में पूरे किए थे, लेकिन अब चहल 200 विकेट निकाल चुके हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि चहल ने 2013 में आईपीएल डेब्यू किया था। इसके बाद से अब तक वे 200 विकेट निकाल चुके हैं। उन्होंने 153 मैचों की 152 पारियों में गेंदबाजी की और 200 सफलताएं अपने नाम की हैं। उनका बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस एक पारी में 40 रन देकर 5 विकेट है। उनका इकॉनमी रेट 7.71 का है। चहल अक्सर आपको डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करते हुए दिख जाएंगे। ये एक स्पिनर की खूबी होती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें