Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़india vs zimbabwe Abhishek sharma creates history becomes first indian ever to score hundred and take wicket in same t20i series

अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे में रच दिया इतिहास, रोहित-कोहली और हार्दिक जैसे दिग्गज भी नहीं कर पाए ये काम

अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जारी सीरीज में इतिहास रच दिया है। वह एक सीरीज में शतक और विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने हैं। उनसे पहले कोई भी भारतीय टी20 इंटरनेशनल में ऐसा नहीं कर पाया है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीSun, 14 July 2024 05:11 AM
share Share

जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन जारी है। पहले मुकाबले में उलटफेर का शिकार होने के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में जोरदार वापसी की है। शुभमन गिल की युवा ब्रिगेड ने पिछले तीन मुकाबलों में जीत की हैट्रिक लगाते हुए 5 मैच की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। चौथे टी20 में तो भारत ने मेजबानों को 10 विकेट से रौंदा। इस मैच में यशस्वी जायसवाल (93*) और शुभमन गिल (58*) ने 156 रनों की अटूट साझेदारी कर कई रिकॉर्ड्स बनाए। इन दोनों ने अभिषेक शर्मा जैसे विस्फोटक बल्लेबाज का मौका भी नहीं आने दिया। हालांकि इसके बावजूद अभिषेक शर्मा ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जो रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी अपने पूरे T20I करियर में नहीं कर पाए।

जी हां, अभिषेक शर्मा ने यह रिकॉर्ड चौथे T20I में 1 विकेट लेकर बनाया। अभिषेक ने तदिवानाशे मरुमानी को 32 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। यह विकेट उनके लिए बेहद खास है क्योंकि यह उनके इंटरनेशनल करियर का पहला विकेट है।

अभिषेक शर्मा इसी के साथ एक सीरीज में शतक और विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। जी हां, आज तक कोई भारतीय ऐसा नहीं कर पाया है। अभिषेक ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 में 47 गेंदों पर 100 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

भारत के लिए अभी तक कुल 10 खिलाड़ियों ने शतक जड़े हैं, मगर अभिषेक शर्मा को छोड़कर कोई खिलाड़ी एक सीरीज में शतक लगाने के साथ-साथ विकेट नहीं ले पाया है।

आज सीरीज का आखिरी मुकाबला

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज 5 मैच की टी20 सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है। टीम इंडिया सीरीज में पहले ही अजेय बढ़त बना चुकी है, ऐसे में शुभमन गिल की नजरें रियान पराग और ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों को मौका देने पर होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें