Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Ind vs Aus 4th Test Day 5 Match report LIVE Score Updates India vs Australia Ahmedabad Test match hindi commentary live

अहमदाबाद टेस्ट मैच ड्रॉ पर हुआ समाप्त, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से हराया

Ind vs Aus 4th Test: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आज समापन हो गया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला गया चौथा टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ, लेकिन भारत ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया।

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 13 March 2023 09:57 AM
share Share

Ind vs Aus 4th Test: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आज यानी सोमवार 13 मार्च को समापन हो गया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला गया, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ, लेकिन भारत ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। इस सीरीज के पहले दो मैच भारत ने जीते थे, जबकि तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। 

 

इस मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 480 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत की टीम ने अपनी पहली पारी में 571 रन बनाए। इस तरह भारत को 91 रनों की बढ़त मिली। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका मैट कुहनेमन के रूप में लगा। ट्रेविस हेड ने अर्धशतक पूरा कर लिया। मार्नस लाबुशेन ने 150 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जो इस सीरीज का पहला अर्धशतक है। हेड 90 रन पर आउट हुए। वहीं, लाबुशेन 63 और स्मिथ 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 175 रन बनाए। 

India vs Australia 4th Test Match LIVE Updates

IND 571
AUS 480 & 175/2 

3:20 PM - भारत और ऑस्ट्रेलिया के कप्तानों ने आखिरी सेशन के पहले घंटे के आखिर में मान लिया कि मैच का नतीजा नहीं निकलेगा तो इसे यहीं समाप्त किया जाए। 

3:13 PM - भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शुभमन गिल से भी गेंदबाजी कराकर देख ली है, लेकिन उनको भी सफलता नहीं मिल सकी है। 

3:03 PM - ऑस्ट्रेलिया की टीम अब पूरी तरह से इस मैच को ड्रॉ कराने के लिए देख रही है, क्योंकि 75 ओवर में सिर्फ 173 रन दो विकेट खोकर कंगारू टीम ने बनाए हैं। 

2:34 PM - आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो गया है। सेशन के पहले ही ओवर में आर अश्विन के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने चौका जड़ा। 

2:10 PM - पांचवें दिन टी ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया ने 158 रन बना लिए हैं। 2 विकेट गिर गए हैं और टीम मैच में 67 रन से आगे है, लेकिन मैच का नतीजा निकलने की संभावना नहीं है। मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ नाबाद हैं।

1:54 PM - भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई। उन्होंने ट्रेविस हेड को 90 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। वे सीरीज के पहले शतक से चूक गए। अक्षर की ये टेस्ट क्रिकेट में 50वीं सफलता है। 

1:45 PM - मार्नस लाबुशेन ने सीरीज में पहला अर्धशतक आखिरी मैच की आखिरी पारी में आखिरी दिन जड़ा। उन्होंने 150 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। 

1:40 PM - पांचवें दिन के दूसरे सेशन में भारत अब तक विकेट नहीं चटका सका है। कंगारू टीम का स्कोर 140 के पार है। 

1:30 PM - ट्रेविस हेड ने अब शतक के लिए कूच कर दी है। उनका स्कोर इस समय 85 रन है और टीम 130 के पार पहुंच चुकी है। भारत इस जोड़ी को तोड़ने में अब तक कामयाब नहीं रहा। 

1:12 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 120 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया है। भारतीय टीम को अभी भी दूसरे विकेट की तलाश है। पाचों गेंदबाजों को अपना लिया गया है, लेकिन सफलता नहीं मिल रही है।

12:45 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया और भारत की बढ़त को भी समाप्त कर दिया है। ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं।

12:32 PM - ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड ने 112 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। वे सीरीज में शानदार टच में नजर आए।

12:20 PM - अहमदाबाद में जारी चौथे टेस्ट मैच के पांचवें दिन के दूसरे सेशन का खेल जारी है।

11:32 AM - पांचवें दिन के पहले सेशन का खेल समाप्त हो गया है। एक विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया ने 73 रन बना लिए हैं। कंगारू टीम अभी भी 18 रन पीछे है, लेकिन ये मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है।

11:15 AM - भारतीय टीम के दूसरे विकेट लेने की तलाश जारी है। वहीं, कंगारू टीम का स्कोर 70 के करीब पहुंच गया है। 

10:50 AM - ऑस्ट्रेलिया ने 50 रनों का आंकड़ा 26 ओवर में हासिल किया। भारतीय टीम दूसरे विकेट की तलाश में है। अब अक्षर पटेल को गेंदबाजी के लिए लगाया गया है।

10:37 AM - ऑस्ट्रेलिया की टीम का स्कोर 30 के पार हो गया है, लेकिन भारत दूसरे विकेट की तलाश में है। इस वक्त ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं। 

9:59 AM - भारत की टीम जल्द से जल्द दूसरा विकेट निकालना चाहेगी, क्योंकि अभी भी ऑस्ट्रेलिया 70 से ज्यादा रन पीछे है। 

9:49 AM - ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका आर अश्विन ने दिया, जिन्होंने मैथ्यू कुहनेमन को 6 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट कर दिया। 

9:34 AM - ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड और मैट कुहनेमन क्रीज पर हैं। भारत को पहले विकेट की तलाश होगी, क्योंकि कुहनेमन एक नाइट वॉचमैन हैं, क्योंकि उस्मान ख्वाजा नहीं उतरे थे। 

9:30 AM - अहमदाबाद टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल शुरू हो गया है। 

अगर भारतीय गेंदबाज बाकी बचे 88 रनों के भीतर ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने में कामयाब होते हैं तो भारत मैच जीत सकता है। भारतीय टीम के जीतने का एक और समीकरण ये है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भले ही कुछ रन की लीड ले ले, लेकिन ऑल आउट हो जाए और भारत को कुछ ओवर खेलने को मिलें तो भी भारत के पास मैच जीतने का मौका होगा। हालांकि, ये कठिन है, क्योंकि मैच के चौथे दिन कुछ ही गेंदों को टर्न मिला है। ऐसे में भारतीय स्पिनर इस पिच पर आखिरी दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं, ये भी देखने वाली बात होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें