Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Asian Games 2023 Indian Mens Cricket Team Ruturaj Gaikwad on MS Dhoni India vs Nepal

Asian Games 2023 Men's Cricket: ऋतुराज गायकवाड़ ने भरी हुंकार- धोनी से काफी कुछ सीखा, लेकिन मेरा तरीका अलग

एशियन गेम्स 2023 में मेंस क्रिकेट इवेंट में भारतीय टीम अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को नेपाल के खिलाफ खेलेगी। यह एशियन गेम्स 2023 मेंस क्रिकेट इवेंट का पहला क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला होगा।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 2 Oct 2023 07:21 AM
share Share

एशियन गेम्स 2023 के मेंस क्रिकेट इवेंट में भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को खेलने उतरेगी। भारत को श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत डायरेक्ट क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री मिली है।आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से खेला जाना है और एशियन गेम्स मेंस क्रिकेट इवेंट की तारीखें वर्ल्ड कप की तारीखों से क्लैश कर रही है, इस वजह से भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने अपनी सेकेंड क्साल टीम एशियन गेम्स में भेजी है। भारत की एशियन गेम्स टीम की अगुवाई ऋतुराज गायकवाड़ कर रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गायकवाड़ चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के लिए खेलते हैं, जिसकी कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में है। ऐसा माना जा रहा है कि कप्तानी के काफी गुर गायकवाड़ ने धोनी से सीखे होंगे, लेकिन उनका मानना कुछ और है। गायकवाड़ ने कहा कि उन्होंने माही भाई से काफी कुछ सीखा है, लेकिन कप्तानी का उनका अपना अलग तरीका है।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय स्क्वॉड में जो-जो खिलाड़ी हैं, वो एशियन गेम्स का हिस्सा नहीं हैं। ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली एशियन गेम्स स्क्वॉड में रिंकू सिंह, आवेश खान, तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वुमेंस क्रिकेट इवेंट का गोल्ड मेडल जीता है और भारतीय मेंस टीम से भी क्रिकेट में गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही है। भारतीय मेंस टीम क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला 3 अक्टूबर को नेपाल के खिलाफ खेलने उतरेगी।

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले गायकवाड़ ने कहा, 'मैंने धोनी से बहुत कुछ सीखा है लेकिन हर व्यक्ति का अपना तरीका होता है। उनका तरीका अलग है, उनकी शख्सियत अलग है और मेरी अलग है।' उन्होंने कहा, 'मैं उनके जैसा कुछ करने की बजाय अपनी शैली से खेलूंगा। हालात का सामना करने और खिलाड़ियों के सही उपयोग को लेकर उनसे मिली सीख को मैं जरूर अमल में लाऊंगा।' रतीय कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि चीन में क्रिकेट खेलना अनोखा अनुभव होगा।

उन्होंने कहा, 'यहां बहुत अलग है। हमने कभी सोचा भी नीं था कि चीन में क्रिकेट खेलेंगे। पूरी टीम के लिए यह शानदार मौका है। एशियन गेम्स में भाग लेना गर्व की बात है।' गायकवाड़ ने कहा, 'क्रिकेट में वर्ल्ड कप है, आईपीएल है और घरेलू टूर्नामेंट है। हम उस तरह के हालात और माहौल के आदी हैं लेकिन यहां खेलगांव में रहना, दूसरे खिलाड़ियों को और उनके संघर्षों को जानना अलग अनुभव है। उन्हें दो-तीन साल या चार साल में खेलने का मौका मिलता है। हमें खेलगांव का दौरा करके बहुत अच्छा लगा।'

ये भी पढ़े:Asia Games 2023: मेंस क्रिकेट क्वॉर्टरफाइनल का पूरा शेड्यूल यहां देखें, नोट कर लें तारीख और समय
ये भी पढ़े:माइकल वॉन ने कर दी भविष्यवाणी, ENG समेत ये चार टीमें पहुंचेंगी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें