Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Teachers Day University Grants Commission Research Fellowship will start five schemes on Shikshak Diwas

शिक्षक दिवस पर पांच योजनाएं शुरू करेगा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि आयोग शिक्षक दिवस पर एकल बालिका संतान और सेवानिवृत्त शिक्षकों समेत विभिन्न लोगों के लिए पांच फेलोशिप एवं शोध अनुदान की शुरुआत करेग

Anuradha Pandey एजेंसी, नई दिल्लीMon, 5 Sep 2022 02:19 AM
share Share

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि आयोग शिक्षक दिवस पर एकल बालिका संतान और सेवानिवृत्त शिक्षकों समेत विभिन्न लोगों के लिए पांच फेलोशिप एवं शोध अनुदान की शुरुआत करेगा।

सोमवार को जो पांच योजनाएं शुरू की जाएंगी, उनमें- एकल बालिका संतान के लिए 'सावित्री ज्योतिराव फुले फेलोशिप', 'डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप', 'सेवानिवृत्त शिक्षक फेलोशिप', 'सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान' तथा भर्ती किए गए नए शिक्षकों के लिए 'डॉक्टर डी.एस. कोठारी अनुसंधान' अनुदान शामिल हैं।

कुमार ने कहा, शिक्षक दिवस पर यूजीसी कई शोध योजनाओं की घोषणाएं कर रहा है, जिससे देशभर में उच्च शिक्षण संस्थान लाभान्वित होंगे। 'सेवानिवृत शिक्षक फेलोशिप' सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों को शोध के अवसर देने के लिए शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 100 स्थान हैं और फेलोशिप के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 50 हजार तथा सालाना 50 हजार रुपये आकस्मिक निधि के रूप में दिए जाएंगे।

'सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान' में नियमित नियुक्त शिक्षकों को शोध के मौके दिए जाएंगे। इसमें 200 चयनित उम्मीदवारों को दो वर्ष के लिए 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे। नवनियुक्त शिक्षकों से जुड़े 'डॉ. डी.एस. कोठारी शोध अनुदान' नियमित रूप से नियुक्त शिक्षकों के लिए है। इसके तहत 132 चयनित उम्मीदवारों को दो वर्ष के लिए 10-10 लाख रुपये का सहयोग दिया जाएगा। 'डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप' के तहत भारतीय विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों में भाषाओं समेत विज्ञान, अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी, मानविकी और समाज विज्ञान में उच्च अध्ययन एवं शोधन के लिए मौका दिया जाएगा। इसमें कुल 900 सीट हैं, जिनमें से 30 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें