Hindi Newsकरियर न्यूज़Teachers Day Speech 2022: Teachers Day Speech essay easy shikshak diwas bhashan in hindi

Teacher's Day Speech 2022 : टीचर्स डे इस कोट्स के साथ ऐसे दे सकते हैं यह आसान भाषण

Teachers Day Speech 2022 in hindi: 5 सितंबर को हर साल शिक्षक दिवस मानाया जाता है. इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जयंती होती है। इस मौके पर अगर आप भी भाषण देना चाहते हैं

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 5 Sep 2022 04:06 AM
share Share

Teachers Day Speech 2022:  भारत में शिक्षक को भगवान से पहले का दर्जा दिया जाता है. दरअसल जिंदगी में गुरु ही जो आपको सही गलत की पहचना कराकर सही रास्ते पर चलना सिखाता है। हर साल शिक्षकों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन स्कूल कॉलेजों में  शिक्षक दिवस को लेकर भाषण प्रतियोगिता और वादविवाद प्रतियोगिता होती है। अगर आप भी इस वाद-विवाद और भाषण प्रतियोगिता में बाग लेना चाहते हैं, तो आप यहां से स्पीच और निबंध के लिए आइडिया ले सकते हैं। 

शिक्षक दिवस पर सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं को मेरा नमन

शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें, ऐसा कहना था देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का। वे देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक और शिक्षाविद थे।  5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में जन्मे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। हर साल शिक्षकों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस 5 सितंबर को, उनकी जयंती के दिन मनाया जाता है। देश के भविष्य की वास्तविक पहचान उसके शिक्षक ही होते हैं, क्योंकि देश का भविष्य और विकास स्टूडेंट्स पर निर्भर करता है। शिक्षक ना सिर्फ हमें शिक्षा देते हैं बल्कि वह हमेशा हमें अच्छाई का रास्ता भी दिखाकर अच्छा इंसान बनाने की कोशिश भी करते रहते हैं। 

अपने भाषण के अंत में एक बार फिर सभी गुरुओं को नमन करता/करती हूं और उनके लिए कुछ लाइनें कहना चाहता /चाहती हूं
जो बनाए हमें अच्छा और सच्चा इंसान,
दे सही-गलत की पहचान,
उन शिक्षकों को मेरा कोटि-कोटि प्रणाम।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें