Hindi Newsकरियर न्यूज़Special: CBSE schools will now provide snack break in addition to lunch break

विशेष: सीबीएसई स्कूलों में अब लंच ब्रेक अलावा स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा

सीबीएसई बोर्ड ने नए सत्र में छात्रों को बेहतर और कुछ नया फील कराने के लिए कुछ नए कार्यक्रम तैयार की किए हैं। इनमें लंच ब्रेक के साथ स्नैक्स ब्रेक भी शुरू किया जाएगा। सीबीएसई स्कूलों में एनसीईआरटी का न

विशेष: सीबीएसई स्कूलों में अब लंच ब्रेक अलावा स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा
Alakha Ram Singh अनामिका प्रमुख संवाददाता, मुजफ्फरपुरSun, 14 April 2024 03:27 AM
हमें फॉलो करें

स्कूलों में अब केवल लंच ब्रेक ही नहीं, स्नैक्स ब्रेक भी बच्चों को मिलेगा। सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 3 और 6 के लिए ब्रिज कोर्स जारी कर दिया गया है। ब्रिज कोर्स में खास यह है कि 45 मिनट के लंच ब्रेक के अलावा दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा। तीसरी और छठी कक्षा में एनसीईआरटी ने इस सत्र से नई किताबों और नए सिलेबस की शुरूआत की है। नए पाठ्यक्रम को बच्चों को कैसे पढ़ाया जाएगा, इसे लेकर हर विषय के लिए घंटे और पीरियड तय किए गए हैं। शनिवार को दोनों कक्षाओं में किताबी पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि एक्टिविटी कराई जाएगी।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स के अध्यक्ष सुमन कुमार ने बताया कि नए बदलाव में किस तरह बच्चों को पढ़ाया जाना है, इसे लेकर ब्रिज कोर्स तैयार किया गया है। साइंस, सोशल साइंस की साल में 240 और आर्ट व फिजिकल एडुकेशन की 150 कक्षाएं चलेंगी। अब तक इन कक्षाओं के लिए आर्ट और फिजिकल एजुकेशन की कक्षाएं निर्धारित नहीं होती थीं।

मिलेंगी नई पुस्तकें और दिखेगा बदलाव :
हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, व्यावसायिक शिक्षा, कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं कल्याण विषयों की नई पाठ्य पुस्तकें मिलेंगी। इसी के अनुसार ब्रिज कोर्स बनाया गया है। एनसीएफ-एसई 2023 पर आधारित नए पाठ्यक्रम व पाठ्यपुस्तकों में शामिल सामग्री और शिक्षाशास्त्र से शिक्षकों को कई तरह के बदलावों से परिचित होना होगा। इसमें सामग्री से दक्षताओं की ओर बदलाव, पाठ्यपुस्तकों में अध्याय-केंद्रित दृष्टिकोण से पाठ्यचर्या-केंद्रित दृष्टिकोण में बदलाव, चयनित क्षमताओं के मूल्यांकन से समग्र मूल्यांकन की ओर बदलाव, नियमित शिक्षक-निर्देशित गतिविधियों से मनोरंजन-आधारित, खेल-आधारित, खोज-आधारित गतिविधियों में बदलाव,

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें