Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Railway jobs: Golden chance for job on 2438 posts in Railways apply today only

रेलवे में 2438 पदों पर नौकरी का गोल्डन चांस, आज से करें अप्लाई

Railway jobs: दक्षिण रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर वैकेंसी जारी की गयी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sr.Indianrailways.gov.in के जरिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Shrishti Chaubey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 24 July 2024 03:07 PM
share Share

Railway jobs, Southern Railway Recruitment : दक्षिणी रेलवे के द्वारा अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। योग्य कैंडीडेट्स दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट sr.Indianrailways.gov.in के जरिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान में 2438 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक कैंडीडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 22 जुलाई को शुरू किया जाएगा। वहीं, 12 अगस्त के दिन पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। आइए जानते हैं रेलवे के इस भर्ती अभियान से जुड़ी अन्य डिटेल्स-

एजुकेशन क्वालीफिकेशन

योग्य उम्मीदवारों को फिटर, वेल्डर के पदों के लिए 10+2 एजुकेशन सिस्टम के तहत 10वीं कक्षा में कम से कम 50% कुल अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (न्यूनतम 50% कुल मार्क्स के साथ) के साथ 10+2 एजुकेशन सिस्टम के तहत 12वीं कक्षा की परीक्षा पास करना जरूरी है। 

पात्रता मापदंड
दक्षिणी रेलवे अपरेंटिस पद के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु कम से कम 15 साल पूरी होनी चाहिए। वहीं, फ्रेशर्स/ई-आईटीआई, एमएलटी की आयु 22/24 वर्ष  से ज्यादा नही होनी चाहिए। ऊपरी आयु में ओबीसी केटेगरी के लोगों के लिए 3 साल, विकलांग कैंडीडेट्स (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए 10 साल और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट दी जा सकती है।

सेलेक्शन प्रोसेस

मेरिट लिस्ट तैयार करने और योग्य कैंडीडेट्स चुनने के लिए मैट्रिक (न्यूनतम 50% कुल मार्क्स के साथ) और आईटीआई एग्जाम दोनों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत लेते हुए दोनों को समान महत्व दिया जाएगा।

प्रोसेसिंग फीस 
दक्षिण रेलवे की इस वैकेंसी के लिए एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी और महिला कैंडीडेट्स को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ₹100/- का प्रसंस्करण शुल्क + लागू सेवा शुल्क (गैर-वापसी योग्य) का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना है। 

दक्षिण रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती के लिए अन्य जानकारी के लिए कैंडीडेट्स आधिकारिक वेबसाइट sr. Indianrailways.gov.in विजिट कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें