Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Private jobs vacancy news Bumper 50000 temporary jobs expected in festive season

त्योहारी सीजन में बंपर 50,000 अस्थायी नौकरियां मिलने उम्मीद

इस त्योहारी सीजन में युवाओं को नौकरी का उपहार मिलने वाला है। स्टाफिंग कंपनी टीमलीज सर्विसेज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरी छमाही में बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) में 50,000 अस्थाय

Alakha Ram Singh एजेंसी, नई दिल्लीFri, 18 Aug 2023 11:53 AM
share Share

इस त्योहारी सीजन में युवाओं को नौकरी का उपहार मिलने वाला है। स्टाफिंग कंपनी टीमलीज सर्विसेज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरी छमाही में बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) में 50,000 अस्थायी नौकरियां आने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता खर्च में बढ़ोत्तरी और अर्थव्यवस्था में लोगों के बढ़ते विश्वास के कारण क्रेडिट कार्ड, पर्सनल फाईनेंस और रिटेल इंश्योरेंस में लगातार वृद्धि हो रही है। अस्थायी नौकरियों की मांग अहमदाबाद, पुणे, बेंगलुरु, कोलकाता जैसे शहरों में ही नहीं बल्कि विशाखापत्तनम, मदुरै, लखनऊ, चंडीगढ़, अमृतसर, भोपाल और रायपुर जैसे शहरों में भी बढ़ रही है।

पहले अस्थायी पदों पर नियुक्ति दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे शहरों में होती थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से कर्मचारियों की मांग कोलकाता, पुणे जैसे शहरों में भी बढ़ी है। अस्थायी कर्मचारियों की आय पिछले वर्ष की तुलना में 7-10 प्रतिशत तक बढ़ी है।

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में 60 हजार रोजगार 
भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल हैंडसेट बनाने वाला देश बन गया है। ऐसे में अब स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में जल्द ही बड़े स्तर पर नौकरियां निकलने वाली हैं। टीमलीज सर्विसेज के आंकड़ों के अनुसार, देश में काम कर रही कंपनियों में छह से 12 महीनों के भीतर 60,000 नौकरियां मिलेंगी। टीम लीज के चीफ एग्जिक्यूटिव स्टाफिंग कार्तिक नारायण ने बताया कि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में वर्तमान में 50,000 से ज्यादा नौकरियां हैं और ज्यादा पद पाइपलाइन में हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अगले 12 से 24 महीनों में 80 हजार से एक लाख नौकरियां पैदा कर सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रमुख मोबाइल ब्रांड, उनके सप्लायर और असेंबली पार्टनर भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना चाहते हैं और इसी कारण वह भर्ती बढ़ाना चाहते हैं। देशभर में मार्च- 2024 तक फोन मैन्युफैक्चुरिंग में 40 हजार से 60 हजार सीधी भर्तियां होने की उम्मीद है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें