Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़MPNRC: Students worried for GNM first year BSc Nursing first year exam and second and third year results

MPNRC : जीएनएम, बीएससी नर्सिंग फर्स्ट ईयर एग्जाम और द्वितीय व तृतीय वर्ष के रिजल्ट के लिए छात्राएं परेशान

MPNRC Exams and Result Date 2022: मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल (एमपीएनआरसी) भोपाल, से जुड़े कॉलेजों में नर्सिंग कोर्स (जीएनएम और बीएससी नर्सिंग) करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षाओं और...

Alakha Ram Singh अलख राम सिंह, नई दिल्लीSat, 5 March 2022 08:41 AM
share Share

MPNRC Exams and Result Date 2022: मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल (एमपीएनआरसी) भोपाल, से जुड़े कॉलेजों में नर्सिंग कोर्स (जीएनएम और बीएससी नर्सिंग) करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षाओं और पूर्व में हुई परीक्षाओं को रिजल्ट पाने के लिए परेशान हैं। छात्रों की समस्या को देखते हुए हिन्दुस्तान ने छत्तरपुर (मध्यप्रदेश) के कुछ नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं व शिक्षकों आदि से बात की तो नर्सिंग काउंसिल की लेट -लतीफी की कहानी सामने आई।

बीएससी नर्सिंग और जीएनएम प्रथम वर्ष 2020-21 की छात्राओं ने समय से परीक्षाएं न कराने को लेकर चिंता जाहिर की है। पहचान उजागर न करने की शर्त पर छात्राओं व शिक्षकों ने बताया कि जीएनएन प्रथम वर्ष सत्र 2020-21 के लिए जून-जुलाई में एडमिशन कराया गया था जो कि अब डेढ़ वर्ष से अधिक का समय गुजर गया लेकिन अभी तक परीक्षाएं नहीं कराई गईं। ऐसे में समझ नहीं आ रहा है कि सेकंड ईयर के एडमिशन और उनकी परीक्षाएं कब तक पूरी हो पाएंगी।

अभी तक नहीं भरा गया परीक्षा फॉर्म:
एक नर्सिंग कॉलेज के बाबू ने बताया कि काउंसिलि ने अभी जीएनएम प्रथम वर्ष की संभावित परीक्षा तिथियों का नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के अनुसार, परीक्षाएं 22, 23, 24 और 25 मार्च 2022 को हो सकती हैं। लेकिन अभी तक परीक्षा फॉर्म भरने का पोर्टल ही नहीं खुला ऐसे में परीक्षाएं समय पर होने को लेकर आशंकाएं बनी हुई हैं। उन्होंने बताया कि काउंसिल यदि 10 मार्च तक भी परीक्षा फॉर्म भराना शुरू करा दे तो एक सप्ताह के भीतर परीक्षा फॉर्म भराए जा सकते हैं। इससे परीक्षाएं भी मार्च में पूरी हो सकती हैं। लेकिन यदि 10-12 मार्च तक परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाते तो मार्च में परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जा सकेंगी।

ज्यादा समय लगने से बीच में कोर्स छोड़ रहीं छात्राएं-
एक कॉलेज में एडमिशन का काम देख रहे बाबू ने बताया कि परीक्षाएं समय पर न होने से और प्रथम वर्ष के दौरान की शादी से होने से  छात्राएं कोर्स को लेकर अपना मन बदल रही हैं। कुछ ने तो बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। इससे न सिर्फ छात्राओं का नुकसान हो रहा है कि बल्कि छात्राओं की फीस के भरोसे चलने वाले कॉलेजों को भी काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है।

सेकंड ईयर व फाइनल के रिजल्ट का भी इंतजार !
नर्सिंग कॉलेज की एक शिक्षिका ने गुरुवार को बताया कि एनएचएम में अभी नर्सों की भर्तियां निकली हैं। लेकिन फाइनल ईयर की छात्राओं का रिजल्ट न जारी होने से वह नर्स भर्ती में आवेदन नहीं कर पा रहीं। उन्होंने बताया कि जीएनएनएम फाइनल ईयर की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में हुई थीं, लेकिन अभी रिजल्ट नहीं जारी किया गया।

आपको बता दें कि खबर लिखे जाने से पूर्व एमपीएनआरसी ने एएनएम प्रथम वर्ष और जीएनएफ फाइनल ईयर के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं। यह परिणाम 3 मार्च से 11 मार्च तक उपलब्ध रहेंगे। सभी कॉलेज परिणाम की रीचेकिंग या रीटोटलिंग के लिए 7 से 11 मार्च के बीच फॉर्म भर सकेंगे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें