Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Main Result 2020: Odisha topper Sourabh shares his secret success mantra to manage JEE preparation and school syllabus together

JEE Main Result 2020: 100 पर्सेंटाइल पाने वाले सौरभ ने बताया कैसे की थी तैयारी

JEE Main Result 2020: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए ) ने जेईई मेन के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित कर दिए। इस अखिल भारतीय परीक्षा में उड़ीसा से टॉप करने वाले डीएवी पब्लिक स्कूल, चंद्रशेखरपुर के सौरभ...

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 12 Sep 2020 11:31 AM
share Share

JEE Main Result 2020: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए ) ने जेईई मेन के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित कर दिए। इस अखिल भारतीय परीक्षा में उड़ीसा से टॉप करने वाले डीएवी पब्लिक स्कूल, चंद्रशेखरपुर के सौरभ सौम्यकांता दास हैं। सौरभ ने जेईई (मुख्य) 2020 परीक्षा में 99.992 प्रतिशत हासिल किए। वह जेईई मेन- जनवरी 2020 के स्टेट टॉपर थे। जबकि महिला वर्ग में जेइटी मेन स्टेट की टॉपर प्रज्ञा साहू हैं। उन्होंने 99.98 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

इस कठिन परीक्षा की तैयारी के बारे में बात करते हुए सौरभ ने बताया कि वो अपनी स्कूल की पढ़ाई के अलावा जेईई परीक्षा की तैयारी के लिए 3-4 घंटे का समय अलग से निकालते थे। उनका कहना है कि, 'इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने घंटे पढ़ रहे हैं। फर्क इस बात से पड़ता है कि हम कितनी एकाग्रता के साथ पढ़ते हैं'।

सौरभ सौम्यकांता दास ने कहा, 'परीक्षा की तैयारी करते समय छात्र को ध्यान रखना चाहिए कि वो अपनी सभी शंकाओं को स्कूल या कोचिंग सेंटरों में ही पूछकर दूर कर लें। इसके अलावा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को भी अधिक से अधिक हल करने की कोशिश करें'। 

सौरभ ने बताया, 'चूंकि परीक्षा में समय और सटीकता काफी मायने रखती है, इसलिए मैं बहुत अभ्यास करता था कि उस निश्चित समय के भीतर सभी प्रश्नों के उत्तर लिख सकूं'।

बता दें, जेईई मेन की परीक्षा पहली से छह सितंबर के बीच आयोजित की गई थी। कोरोना संक्रमण के बीच आयोजित इस परीक्षा में पिछली के मुकाबले उपस्थिति कम रही थी। इस साल कुल 24 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है।

नतीजों को लेकर अभ्यर्थी सुबह से ही आस लगाए बैठे हुए थे। दिन भर की मशक्कत के बाद रात करीब 11 बजे टॉप परसेंटाइल और प्रदेश के टॉपर्स की यह सूची सामने आई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें