Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Main Result 2020: nta jee mains result declared jeemain know JoSSA Counselling Process

JEE Main Result 2020 : जेईई मेन रिजल्ट जारी, जानें कैसे होगी JoSSA काउंसलिंग

देशभर में इंजीनियरिंग की सीटों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2020 के नतीजे शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिए। इसमें 24 अभ्यर्थियों...

Pankaj Vijay वरिष्ठ संवाददाता , नई दिल्लीSat, 12 Sep 2020 12:54 AM
share Share

देशभर में इंजीनियरिंग की सीटों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2020 के नतीजे शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिए। इसमें 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं। जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर परिणाम देखे जा सकते हैं। 

दिल्ली-एनसीआर से पांच को 100 पर्सेंटाइल
जेईई मेंस 2020 में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 24 अभ्यर्थियों में पांच अभ्यर्थी दिल्ली-एनसीआर के हैं। इसमें चिराग फलोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी दिल्ली-एनसीआर से हैं। मालूम हो कि जेईई मेंस 2019 में भी 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले थे। 

सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं।
     
ऐसे होगी काउंसलिंग ( JoSSA Counselling )
ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग के दो मॉक राउंड करेगी। इसके बाद सात काउंसलिंग राउंड होंगे। josaa.nic.in वेबसाइट पर भरे गए विकल्पों के आधार पर सीट आवंटित की जाएंगी। उम्मीदवार मेन मॉक काउंसलिंग के आधार पर जान सकते हैं कि उन्हें कौन सी सीटें मिलेंगी।  

जेईई मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई। आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।

जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें