Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Main Result 2020: Chirag Falor among top scorers from Delhi shares his secret success mantra to manage JEE preparation

JEE Main 2020 Result: पीएम मोदी के दोस्त चिराग ने घर से 1400 किमी दूर रहकर सपनों को लगाए पंख

जेईई मेंस में पुणे के चिराग फलोर ने 100 पर्सेटाइल प्राप्त किए हैं।  चिराग ने घर से 1400 किमी दूर दिल्ली में रहकर यह सफलता हासिल की है। यह वहीं चिराग फलोर हैं, जिन्हें एक ट्वीट में पीएम मोदी ने...

Manju Mamgain मनोज भट्ट, नई दिल्लीSun, 13 Sep 2020 06:48 AM
share Share

जेईई मेंस में पुणे के चिराग फलोर ने 100 पर्सेटाइल प्राप्त किए हैं।  चिराग ने घर से 1400 किमी दूर दिल्ली में रहकर यह सफलता हासिल की है। यह वहीं चिराग फलोर हैं, जिन्हें एक ट्वीट में पीएम मोदी ने दोस्त कहकर संबोधित किया था। 

इसी साल जनवरी में चिराग राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं। तो वहीं चिराग अमेरिकी गणित प्रतियोगितता 2019 भी जीत चुके हैं।  एस्ट्रोफिजिक्स  में शोध करने का लक्ष्य रखने वाले चिराग ने बताया कि 9वीं कक्षा से वह जेईई की तैयारी कर रहे हैं। जिसके तहत वह पिछले दो सालों तक दिल्ली में रहे और दिल्ली के द्वारका स्थित प्रगति पब्लिक स्कूल से उन्होंने 12वीं की परीक्षा पास की है।

चिराग ने बताया कि दिल्ली में छात्रावास में रहकर उन्होंने स्कूल के साथ अपनी तैयारियों को अंजाम दिया। जिसके  तहत उन्होंने 8 घंटे तक पढ़ाई की। चिराग ने बताया कि उनके पवन कुमार फलोर पुणे की बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत हैं, जबकि मां होम ट्यूटर हैं। अभी उनका लक्ष्य जेईई एडवांस हैं, लेकिन वह एस्ट्रो फिजिक्स में शोध करना चाहते हैं।

कोरोना की वजह से तैयारियों में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हुई
तुषार ने बताया कि कोरोना की वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामाना करना पड़ा। जिसके तहत परीक्षा के आयोजन रद् करने जैसी बातों से उन्हें तैयारियों में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी का सामाना करना पड़ा है। वहीं इस दौरान ऑनलाइन कक्षाओं की वजह से जो लैपटॉप में अधिक समय तक बैठना पड़ा है, उससे आंखों पर भी अतिरिक्त दबाब पड़ा है। 

चुनौतियां- 
-स्कूल व तैयारियों को लेकर समय प्रबंध

-विभिन्न प्रतियोगिताओं के बीच तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने की चुनौती

-घर से दूर रहने में भावानात्मक सपोर्ट का अभाव

- कोरोना काल में शिक्षक से सीधा संवाद ना होने की वजह से तैयारियों का समय पर पूरा करने की चुनौती

- उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनौती

टिप्स- 
-मोबाइल दूर रखकर ध्यान केंद्रित करें

- लक्ष्य पूरा करने को लेकर

- शांत रहे

- तनाव से दूर रखने के लिए परिजनों से संपर्क में रहे

- लगातार मेहनत करते रहे

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें