Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़HTET : Haryana Board BSEH said cheaters studens will not able to sit for life in exam

HTET : BSEH ने कहा, एचटेट में फर्जी परीक्षार्थी बिठाने वाले नहीं दे सकेंगे आजीवन परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की ओर से आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में अगर कोई परीक्षार्थी मोबाईल फोन या किसी अन्य इलैक्ट्रोनिक्स उपकरण के माध्यम से नकल करते पाया गया तो उसे एक वर्ष के...

Pankaj Vijay कार्य़ालय संवाददाता, फरीदाबादSat, 27 Feb 2021 10:28 AM
share Share

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की ओर से आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में अगर कोई परीक्षार्थी मोबाईल फोन या किसी अन्य इलैक्ट्रोनिक्स उपकरण के माध्यम से नकल करते पाया गया तो उसे एक वर्ष के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में वास्तविक परीक्षार्थी की बजाय कोई दूसरा परीक्षार्थी  परीक्षा में बैठा पाया गया तो परीक्षार्थी को हमेशा के लिए एचटेट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षाओं में नकल के मामलों पर लगाम कसने के लिए बोर्ड की ओर से ये फैसला लिया गया है। 

इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड की ओर से संचालित परीक्षाओं में नकल के मामलों से निपटने के लिए बोर्ड ने सख्त प्रावधान करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में गठित विनियम कमेटी के सदस्यों एवं बोर्ड के अधिकारियों की एक बैठक शुक्रवार को ही बोर्ड मुख्यालय भिवानी में आयोजित की गई है। इसमें फैसला हुआ है कि प्रतिरूपण के सभी मामलों में केन्द्र अधीक्षक की ओर से वास्तविक परीक्षार्थी व उसके स्थान पर परीक्षा देने वाले के विरुद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी तथा तीन साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। 

उन्होंने आगे बताया कि मोबाइल फोन या किसी भी इलैक्ट्रोनिक्स उपकरणों के माध्यम से नकल करने में सहायता प्राप्त करने या परीक्षा केन्द्र के बाहर से सहायता लेने पर परीक्षार्थी को एक वर्ष के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा। इसी प्रकार डीएलएड परीक्षाओं में यदि कोई परक्षार्थी नकल करता पाया जाता है या अपने स्थान पर किसी दूसरे परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रविष्ट करवाता है, तो उसे ‘नोट फिट फॉर डिप्लोमा’ घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी दो मार्च से शुरू होने वाली डीएलए की परीक्षाओं में भी यही परिवर्तित नियम लागू होंगे।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें