Hindi Newsकरियर न्यूज़Hindustan Olympiad Registration now till March 4 online exam from March 11 and offline exam from March 16

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के लिए अब चार मार्च तक पंजीकरण, 11 मार्च से ऑनलाइन और 16 मार्च से होगी ऑफलाइन परीक्षा

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ के प्रति छात्रों, अभिभावकों और स्कूलों का उत्साह और जुनून देखने को मिल रहा है। अब तक सैकड़ों स्कूलों के हजारों छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करा लिया

Yogesh Joshi कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीWed, 1 March 2023 05:16 PM
share Share

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ के प्रति छात्रों, अभिभावकों और स्कूलों का उत्साह और जुनून देखने को मिल रहा है। अब तक सैकड़ों स्कूलों के हजारों छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करा लिया है लेकिन अब भी कई छूट गए हैं।

छात्रों और अभिभावकों के विशेष आग्रह पर पंजीकरण तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब इच्छुक स्कूली छात्र 04 मार्च 2023 तक ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के लिए अपना नाम पंजीकृत करा सकते हैं।

गौरतलब है कि ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ स्कूली बच्चों की प्रतिभा को जांचने और निखारने का सबसे बड़ा मंच है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा स्वतंत्र रूप से किया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी।

यह छात्रों को एक-दूसरे के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा करने का एक अनूठा मंच प्रदान करता है। एक विषय वाली ढेर सारी परीक्षाओं के उलट यह ओलंपियाड सभी प्रमुख विषयों में छात्रों की शैक्षिक योग्यता का मूल्यांकन करता है ।

यह दो स्तरीय परीक्षा है। इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं। सभी प्रतिभागियों को हमारे सहभागी ‘स्पीडलैब्स’ की ओर से निशुल्क पाठ्य सामग्री मुहैया कराई जाएगी।

ऐसे हो सकते हैं शामिल

इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक छात्रों को सबसे पहले हिन्दुस्तान ओलंपियाड की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराना होगा, जिसका शुल्क 200 रुपये है। उसके बाद वे अपनी पसंद की तारीख और टाइम-स्लॉट चुन सकते हैं और अपने घर पर बैठ कर ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं।

आयोजन की प्रक्रिया इस प्रकार होगी

● ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023 का आयोजन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जाएगा।●

● हिन्दुस्तान ओलंपियाड दो-स्तरीय परीक्षा है। लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा का आयोजन मार्च 2023 में किया जाएगा।

● पहले स्तर के शीर्ष 10 बच्चों को दूसरे स्तर की परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। इससे छात्र अपनी शैक्षिक योग्यता जांच सकेंगे।

● इस साल यह परीक्षा हाईब्रिड मॉडल पर होगी। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जाएगी। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

विजेताओं को मिलेगी नकद छात्रवृत्ति और शानदार ट्रॉफी

● ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के विजेताओं को सम्मान समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

● जिला और राज्य टॉपर को नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

● सभी टॉपर्स को ओलंपियाड के पार्टनर द्वारा निशुल्क पाठ्य सामग्री मुहैया कराई जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें