Hindi Newsकरियर न्यूज़Hindustan Olympiad 2023 started toppers will get scholarship ranging from Rs 2100 to 5100 Rs

हिन्दुस्तान ओलंपियाड 2023 का हुआ जोरदार आगाज, टॉपरों को मिलेगी 2100 से 5100 रुपये तक की स्कॉलरशिप

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ का आगाज हो चुका है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं।

Pankaj Vijay कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीFri, 16 Dec 2022 08:07 AM
share Share

स्कूली बच्चों की प्रतिभा को जांचने और निखारने के सबसे बड़े मंच ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ का आगाज हो चुका है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं। दुनिया के सबसे बड़े ओलंपियाड में से एक ‘हिन्दुस्तानओलंपियाड’की शुरुआत 2015 में हुई थी। तब से लेकर अब तक इसे हजारों स्कूलों और लाखों छात्रों ने अपना शानदार सहयोग दिया है। इस साल नवंबर के अंतिम सप्ताहसे ओलंपियाड के आयोजन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ‘स्कूल कॉन्टैक्ट प्रोगाम’ के तहत अब तक एक हजार से अधिक स्कूलों में संपर्क किया जा चुका है। 500 से अधिक स्कूल इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। वहीं 2,000 से अधिक छात्र पंजीकरण शुल्क देकर नाम दर्ज करा चुके हैं।

इसका आयोजन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जाएगा। ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को हमारे अन्य पार्टनर ‘स्पीडलैब्स’ की ओर से निशुल्क स्टडी मटीरियल मुहैया कराया जाएगा। सभी विजेताओं को नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके अलावा, इसमें जो भी छात्र हिस्सा लेंगे, उन्हें प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह एक दो-स्तरीय परीक्षा है, जिसका आयोजन मार्च 2023 में होगा।

हम ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड -2023 के लिए साझेदारी करके खुश हैं। ‘हिंदुस्तान’ की तरह हम अमृता विश्वविद्यालय में हमेशा छात्रों और युवाओं के समग्र विकास को प्राथमिकता देते हैं। यह ओलंपियाड उस दिशा में सही कदम है। -बी.आर. महेश्वर चैतन्य, निदेशक (प्रवेश), परीक्षा उप नियंत्रक (अमृतापुरी परिसर)

विवेक वार्ष्णेय ( सीईओ और सह-संस्थापक, स्पीडलैब्स) ने कहा, 'अच्छा प्रदर्शन करने का लक्ष्य रखने वाले प्रत्येक छात्र की मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। स्पीडलैब्स लर्निंग ऐप की सुविधा मुफ्त प्रदान की जाएगी। यहां उपयोगी अध्ययन सामग्री और पिछले वर्षों के पेपर मौजूद हैं।'

स्वाति जैन ( एडिटर-इन-चीफ एवं एडिटोरियल डायरेक्टर, ओसवाल बुक्स) ने कहा, 'हिन्दुस्तान ओलंपियाड का हिस्सा बनना छात्रों के हित के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्लेटफॉर्म को छात्रों की ओर से मिल रही प्रतिक्रिया भी उत्साहजनक है।'

ये बातें याद रखें
- इस साल यह परीक्षा हाईब्रिड मॉडल पर होगी। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जाएगी। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
- लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा का आयोजन मार्च 2023 में किया जाएगा।
- जिला और राज्य टॉपर नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
- हिन्दुस्तान ओलंपियाड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ओलंपियाड की वेबसाइट www.hindustanolympiad.in पर जाएं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें